पिच पर ही फुटबॉल खेलने लगे पठान, पलभर में हीरो से बने जीरो

रांची। कोलकाता नाइटराइडर्स और पुणे वॉरियर्स के बीच खेला गया इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे सत्र के 65वें मुकाबले के दौरान एक ऐसा वाक्या देखने को मिला, जिसने तमाम लोगों को हैरान कर दिया। वह खिलाड़ी, जो मैच का हीरो बनता जा रहा था, देखते-ही-देखते जीरो बन गया।

अपनी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत कोलकाता को जीत की ओर ले जा रहे यूसुफ पठान को क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने के कारण आउट करार दे दिया गया। यह पूरा वाक्या 18वें ओवर की पांचवीं गेंद का है। वयान पर्नेल की उस गेंद पर यूसुफ पठान एक रन लेना चाहते थे, लेकिन दूसरी छोर पर देवब्रत दास इसके लिए बिलकुल तैयार नहीं थे, क्योंकि पर्नेल गेंद के बिलकुल करीब थे।

पठान आधा क्रीज पार कर चुके थे, जबकि दास अपनी छोर पर ही थे। यह देखकर पर्नेल तेजी से गेंद की ओर लपके, लेकिन इसी बीच पठान ने फुटबॉल की तरह अपने दाएं पैर से गेंद को मार दिया, जिससे पर्नेल उसे पकड़ नहीं सके। पर्नेल समेत पुणे के सभी खिलाड़ियों ने अंपायर से शिकायत की और तीसरे अंपायर की मदद ली गई। तीसरे अंपायर ने पूरे दृश्य को कई बार रीप्ले करके देखा, जिसमें यह साफ-साफ दिख रहा था कि पठान ने जानबूझकर गेंद को पैर से मारा है।

इसके बाद अंपायर ने क्षेत्ररक्षण में बाधा पैदा करने के कारण उन्हें आउट करार दे दिया। इसी फैसले ने मैच का पासा पलट दिया और कोलकाता को पुणे के हाथों 7 रन से मैच गंवाना पड़ा। हालांकि रीप्ले में यह भी दिख रहा था कि पर्नेल ने भी गेंद पकड़ने के लिए पठान का हाथ खींचा। अंपायर ने इसपर भी विचार किया, लेकिन उन्होंने पर्नेल को दोषी नहीं माना, क्योंकि वे पठान के रन लेने में बाधक नहीं बन रहे थे। अगर पर्नेल दोषी करार होते तो गेंद को डेड करार दे दिया जाता और फैसला बल्लेबाज के हक में जाता, साथ ही 5 रन भी जोड़े जाते।

बुधवार को पठान काफी अच्छे लय में थे। उन्होंने 44 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्कों की मदद से 72 रन बनाए। जिस ओवर में पठान आउट हुए, उसमें वे पहली तीन गेंदों पर 14 रन बनाए थे। जब अंपायर ने अपना फैसला सुनाया तो पठान को भरोसा ही नहीं हुआ और वे काफी देर तक क्रीज पर ही खड़े रहे। इसके बाद उन्होंने पूरा मैच ड्रेसिंग रूम की सीढि़यों पर बैठकर देखा और वहीं अपना गुस्सा भी निकालते रहे। पठान को आउट दिए जाने पर कप्तान गौतम गंभीर भी नाखुश दिखे। इस फैसले के बाद डगआउट में उनकी भौहें तन गई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.