पीटरसन का शतक, डेयरडेविल्स की धमाकेदार जीत

केविन पीटरसन [नाबाद 103, 9 छक्का] के ट्वंटी-20 करियर की खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारी की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने आईपीएल-पांच के 23वें मुकाबले में पहली जीत का इंतजार कर रहे डेक्कन चार्जर्स के इंतजार को और बढ़ाते हुए पांच गेंद शेष रहते पांच विकेट से हरा दिया। इस जीत से दिल्ली अंक तालिका में एक बार फिर शीर्ष पर पहुंच गई है।

By Edited By: Publish:Thu, 19 Apr 2012 07:53 PM (IST) Updated:Thu, 19 Apr 2012 07:53 PM (IST)
पीटरसन का शतक, डेयरडेविल्स की धमाकेदार जीत

नई दिल्ली। केविन पीटरसन [नाबाद 103, 9 छक्का] के ट्वंटी-20 करियर की खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारी की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने आईपीएल-पांच के 23वें मुकाबले में पहली जीत का इंतजार कर रहे डेक्कन चार्जर्स के इंतजार को और बढ़ाते हुए पांच गेंद शेष रहते पांच विकेट से हरा दिया। इस जीत से दिल्ली अंक तालिका में एक बार फिर शीर्ष पर पहुंच गई है।

फिरोजशाह कोटला पर खेले गए मुकाबले में शाहबाज नदीम [3/16] की बेहतरीन फिरकी और मोर्ने मोर्कल [3/23] के जोरदार झटकों के आगे पार्थिव पटेल [45] और शिखर धवन [44] के बीच दूसरे विकेट के लिए हुए 71 रनों की साझेदारी का फायदा उठाने में डेक्कन चार्जर्स नाकाम रहा और मात्र 28 रन पर पांच विकेट गंवाने के कारण 20 ओवर में आठ विकेट पर 157 रन बना सका। डेक्कन के लिए पार्थिव ने 27 गेंदों में पांच चौका व एक छक्का जमाया जबकि धवन ने 29 गेंदों में इतने ही चौका व छक्का ठोका। जवाब में खराब शुरुआत के बाद पीटरसन के लगाए नाबाद शतक की बदौलत दिल्ली ने 19.1 ओवर में पांच विकेट खोकर 162 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। पीटरसन ने अपनी धमाकेदार शतकीय पारी में 64 गेंदों में छह चौकों के अलावा रिकार्ड नौ छक्के भी लगाए। योगेश नागर [23 रन, 15 गेंद] ने पीटरसन के साथ छठवें विकेट के लिए 4.3 ओवर में अविजित 48 रनों की साझेदारी निभाई।

डेयरडेविल्स को पांच मैच में से चार में जीत मिली है जबकि एक मैच में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। और आठ अंक के साथ एक बार फिर से शीर्ष पर पहुंच गई है। वहीं चार्जर्स का अभी खाता खोलना शेष है। उसने अपने चारों मैच गंवाए हैं और पायदान पर सबसे नीचे है।

जवाब में चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरे दिल्ली को अच्छी शुरुआत नहीं मिली और पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर वीर प्रताप सिंह की गेंद पर नमन ओझा [1] कैच आउट हो गए। कप्तान वीरेंद्र सहवाग [7] भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिके नहीं रह सके और स्टेन की गेंद पर चौथे ओवर में क्रिस्टियन को कैच थमा बैठे। दिल्ली को तीसरा झटका जल्द ही लगा जब क्रिस्टियन ने पांचवें ओवर में महेला जयवर्धने [6] को अपना शिकार बनाया। डेक्कन ने रोस टेलर [13] को सटीक थ्रो पर रन आउट कर चौथी सफलता भी जल्द हासिल की। हालांकि दूसरे छोर पर पीटरसन टिके रहे और विस्फोटक बल्लेबाजी करते रहे। पीटरसन 13वें ओवर में जेपी डुमिनी की पहली गेंद पर एक रन लेकर पचासा पूरा करने के बाद लगातार तीन करारे छक्के लगाकर टीम का स्कोर सौ रन के पार पहुंचा दिया। उनका साथ देने आए इरफान पठान भी मात्र पांच रन बनाकर स्टेन के तीसरे शिकार बने। पीटरसन ने टी-20 क्रिकेट की सबसे यादगार पारी खेलते हुए 17वें ओवर में वीर प्रताप की गेंद पर अपनी पारी का सातवां छक्का जमाया। 18वें ओवर में क्रिस्टियन की गेंद पर आठवां छक्का लगाकर क्रिस गेल के एक मैच में सर्वाधिक छक्के के रिकार्ड की बराबरी कर ली। नागर ने भी अंत में बेजोड़ पारी खेली और कुछ चौके लगाकर टीम को लक्ष्य के पास पहुंचा दिया। पीटरसन ने छक्का लगाकर जीत पर मुहर लगाते हुए एक मैच में रिकार्ड नौ छक्का जड़कर गेल [8 छक्का] का रिकार्ड भी तोड़ दिया।

इससे पूर्व टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला डेक्कन के लिए सही साबित नहीं हुआ और कप्तान कुमार संगकारा [1] को तीसरे ओवर में ही खो दिया। संगकारा मोर्कल की गेंद पर हवाई शाट मारने से चूक गए और विकेटकीपर योगेश नागर को कैच थमा बैठे। शुरुआत झटके के बाद धवन ने पार्थिव पटेल के साथ तेजी से खेलते हुए मात्र 6.5 ओवर में 71 रनों की साझेदारी कर डाली। हालांकि धवन एक बार फिर अपना पचासा से चूक गए और 10वें ओवर में नदीम की पहली ही गेंद पर पगबाधा हो गए। उन्होंने 29 गेंदों में पांच चौका व एक छक्का जमाया। धवन के जाने के बाद भी पटेल ने कुछ और आक्रामक शाट जमाए। लेकिन धवन की तरह पटेल भी अपना पचासा पूरा नहीं कर सके। पटेल 11वें ओवर में उमेश यादव की अंतिम गेंद पर कैच आउट हो गए थे पर गेंद कमर से ऊपर होने के कारण अंपायर ने इस नो बाल करार दिया और जीवनदान मिला। पर वह इसका फायदा नहीं उठा सके और अगले ओवर में नदीम की गेंद पर कैच थमा बैठे। कसी हुई गेंदबाजी करने वाले नदीम ने दिल्ली को एक और सफलता अपने अगले ओवर में दिलाई। उन्होंने आक्रामक बल्लेबाज जेपी डुमिनी [4] को सहवाग के हाथों कैच आउट कराया। डेक्कन बड़े स्कोर की ओर बढ़ रहा था लेकिन नदीम ने तीन विकेट झटककर कुछ अंकुश लगा दिया। उमेश यादव ने आक्रामक बल्लेबाज डेनियल क्रिस्टियन [19] को कैच आउट करा डेक्कन को तगड़ा झटका दिया। मोर्कल ने इसके बाद अभिषेक झुनझुनवाला [4] और डेल स्टेन [2] को पवेलियन की राह दिखाई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी