जब पहली बार भारत से बाहर हुआ था IPL का आयोजन, आज ही के दिन साल 2009 में डेक्कन चार्जर्स बनी थी विजेता

आज ही के दिन 12 साल पहले डेक्कन चार्जर्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2009) के दूसरा संस्करण का खिताब जीतने में सफल रही थी। आइपीएल का दूसरा संस्करण भारत में आम चुनावों के कारण दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था।

By TaniskEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 03:57 PM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 03:57 PM (IST)
जब पहली बार भारत से बाहर हुआ था IPL का आयोजन, आज ही के दिन साल 2009 में डेक्कन चार्जर्स बनी थी विजेता
आज ही के दिन साल 2009 में डेकक्न चार्जर्स बनी थी आइपीएल विजेता।

नई दिल्ली, एएनआइ। आज ही के दिन 12 साल पहले डेक्कन चार्जर्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2009) के दूसरा संस्करण का खिताब जीतने में सफल रही थी। आइपीएल का दूसरा संस्करण भारत में आम चुनावों के कारण दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था। डेक्कन चार्जर्स ने फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को हराकर टूर्नामेंट जीता था। जोहान्सबर्ग में आरसीबी के खिलाफ फाइनल में, डेक्कन चार्जर्स ने निर्धारित बीस ओवरों में 143/6 का स्कोर खड़ा किया। 

डेक्कन चार्जर्स के लिए हर्शल गिब्स ने सर्वाधिक 48 गेंदों में 53 रनों की नाबाद पारी खेली। आरसीबी की ओर से अनिल कुंबले ने चार विकेट झटके। डेक्कन चार्जर्स के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट शानदार फॉर्म में थे, लेकिन कुंबले ने उन्हें पारी के पहले ओवर में ही आउट करके टीम को बड़ा झटका दिया। हालांकि, उनकी टीम निर्धारित बीस ओवरों में 140 से अधिक रन बनाने में सफल रही। 

143 रन के स्कोर का बचाव करते हुए डेक्कन चार्जर्स के गेंदबाज नियमित अंतराल पर विकेट लेने में सफल रहे और आरसीबी का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाया। अंत में, आरसीबी की जीत की सभी उम्मीदें रॉबिन उथप्पा पर निर्भर थीं, लेकिन वह अंतिम ओवर में बड़े शॉट नहीं लगा पाए। इसके चलते टीम को 9 विकेट पर 137 रन ही बना सकी और डेक्कन चार्जर्स को छह रन से जीत मिली। 

इस जीत को काफी उल्लेखनीय माना जाता है क्योंकि डेक्कन चार्जर्स ने आइपीएल के पहले संस्करण में अंतिम स्थान हासिल किया था और इसके बाद टीम ने दूसरे संस्करण में बड़ा उलटफेर करते हुए ट्रॉफी अपने नाम किया। बता दें कि अब तक मुंबई इंडियंस पांच बार आइपीएल जीतने में कामयाब रही है, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स इसे तीन बार जीत चुकी है। आइपीएल के 2021 संस्करण को कोविड -19 की बढ़ती संख्या के कारण अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था।

chat bot
आपका साथी