2021 के बाद अब नहीं नजर आएगा कप्तान विराट कोहली का टी20 क्रिकेट में जलवा, कड़ा फैसला

गुरुवार 16 सितंबर को कप्तान ने यह फैसला सोशल मीडिया के जरिए सबको बताया। इसके तीसरे दिन (रविवार 19 सितंबर) ही उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में भी फ्रेंचाइजी टीम रायल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी को छोड़ने की घोषणा कर दी।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 07:24 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 08:10 AM (IST)
2021 के बाद अब नहीं नजर आएगा कप्तान विराट कोहली का टी20 क्रिकेट में जलवा, कड़ा फैसला
आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ( फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी20 विश्व कप के बाद इस फार्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर सबको चौंकाया। गुरुवार 16 सितंबर को कप्तान ने यह फैसला सोशल मीडिया के जरिए सबको बताया। इसके तीसरे दिन (रविवार 19 सितंबर) ही उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में भी फ्रेंचाइजी टीम रायल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी को छोड़ने की घोषणा कर दी। विराट के इस घोषणा के बाद अब यह तय हो गया कि वह इसके बाद कभी भी टी20 टीम की कप्तानी करने के लिए मैदान पर नहीं उतरेंगे।

विराट कोहली को बेहद जुझारू और चुनौती स्वीकर कर लड़ने वाला खिलाड़ी माना जाता है। लगातार आइसीसी टूर्नामेंट ना जीत पाने और आइपीएल में टीम को खिताब ना दिला पाने की आलोचना ने उनको बुरी तरह से तोड़ डाला। नतीजा हमारे सामने है कि जिसने कभी हार नहीं मानी उन्होंने यह बात स्वीकार कर लिया कि दबाव बढ़ चुका है और अब वह इसे और नहीं झेलना चाहते। कोहली ने भारतीय टीम के टी20 की कप्तानी छोड़ने की घोषणा करते हुए जो कहा था वही बात आरसीबी की कप्तानी छोड़ते हुए भी कहा।

टीम इंडिया की टी20 कप्तानी छोड़ने पर बयान

टी20 विश्व कप के बाद इस फार्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने के फैसले पर विराट ने कहा था, वह पिछले 8-9 साल के लगातार कप्तानी कर रहे हैं और अब इस दबाव को कम करना चाहते हैं। वनडे और टेस्ट में कप्तानी करते रहेंगे लेकिन टी20 टीम की कमान नहीं संभालेंगे। इससे उनके उपर से दबाव कम होगा।

Virat Kohli to step down from RCB captaincy after #IPL2021

“This will be my last IPL as captain of RCB. I’ll continue to be an RCB player till I play my last IPL game. I thank all the RCB fans for believing in me and supporting me.”: Virat Kohli#PlayBold #WeAreChallengers pic.twitter.com/QSIdCT8QQM

— Royal Challengers Bangalore (@RCBTweets) September 19, 2021

आरसीबी की कप्तानी छोड़ने पर बयान 

मैंने आरसीबी की टीम की कप्तानी इस सीजन के खत्म होने के बाद छोड़ने का फैसला लिया है जैसा की कुछ दिन पहले ही भारतीय टीम के टी20 कप्तानी को छोड़ने का निर्णय किया। मैं काफी सालों के कप्तानी कर रहा हूं और अब अपने वर्कलोड मैनेजमेंट की वजह से इसे छोड़ रहा हूं। मेरे लिए यह काम करते हुए आगे बढ़ पाना मुश्किल हो रहा था तो यह फैसला लिया कि इस जगह को किसी नए इंसान को लेना चाहिए। इससे मैं अपने काम में पूरी तरह से समर्पण दे पाउंगा।

chat bot
आपका साथी