IPL 2021 का खिताब जीतने के लिए इन 4 टीमों की डगर है कठिन, प्लेआफ की रेस में हैं ये टीमें

IPL 2021 के दूसरे पार्ट की शुरुआत आज यानी 19 सितंबर से हो रही है। इससे पहले जान लीजिए कि किस टीम के पास आइपीएल के 14वें सीजन के प्लेआफ में पहुंचने के चांस सबसे ज्यादा हैं और किस टीम के पास प्लेआफ में पहुंचने के चांस सबसे कम हैं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:32 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:32 AM (IST)
IPL 2021 का खिताब जीतने के लिए इन 4 टीमों की डगर है कठिन, प्लेआफ की रेस में हैं ये टीमें
IPL 2021 के प्लेआफ की रेस दिलचस्प है

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल का मंच एक बार फिर से सजने को है। आज यानी 19 सितंबर से आइपीएल 2021 का स्थगित सीजन फिर से शुरू हो रहा है। लगभग आधे पड़ाव के बाद आइपीएल 2021 को कोरोना के कारण स्थगित कर दिया गया था। उस समय तक लीग फेज के कुल 29 मुकाबले खेले गए थे। इन 29 मुकाबलों के बाद प्लेआफ के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमों की तस्वीर कुछ-कुछ साफ हो गई थी। यही कारण है कि फिर से शुरू हो रहे इस सीजन से पहले आपके लिए जानना जरूरी है कि कौन सी टीम के पास आइपीएल 2021 के प्लेआफ में पहुंचने के चांस सबसे ज्यादा हैं और कौन सी टीम के लिए प्लेआफ की डगर कठिन होने वाली है।

दरअसल, सनराइजर्स हैदराबाद के पास आइपीएल 2021 के प्लेआफ में पहुंचने के सबसे कम चांस हैं, क्योंकि टीम अपने पहले सात मैचों में सिर्फ एक मैच ही जीत पाई है। SRH को यहां से अगर आधिकारिक रूप से प्लेआफ के लिए क्वालीफाई करना है तो फिर टीम को बाकी बचे 7 मैचों में से सभी मैच जीतने होंगे। अगर इन सात मैचों में से हैदराबाद की टीम एक भी मैच हार जाती है तो फिर टीम प्लेआफ के लिए क्वालीफाइ नहीं कर पाएगी। हालांकि, टीम प्लेआफ की रेस में बनी रहेगी और ऐसे में SRH को अन्य टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा।

वहीं, आइपीएल 2021 के प्लेआफ में पहुंचने के लिए एसआरएच के बाद सबसे कठिन डगर कोलकाता नाइट राइडर्स की होने वाली है, क्योंकि केकेआर को 7 में से 6 मैच जीतने होंगे तो ही कोलकाता की टीम आधिकारिक रूप से क्वालीफाइ कर पाएगी, लेकिन 5 मैच जीतने पर समीकरण बदल जाएंगे और ऐसे में इयोन मोर्गन की कप्तानी वाली टीम को बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। बाकी टीमों के पास प्लेआफ के लिए क्वालीफाइ करने के लिए पर्याप्त मौके जरूर हैं, लेकिन पंजाब किंग्स और राजस्थान रायल्स के लिए राह कठिन है।

दरअसल, पंजाब किंग्स को अपने बाकी बचे 6 मैचों में से आधिकारिक रूप से प्लेआफ के लिए क्वालीफाइ करने के लिए 5 मैच जीतने होंगे। वहीं, राजस्थान रायल्स को अपने बाकी बचे 7 में से 5 मैचों में जीत हासिल करनी होगी। इस तरह इन चार टीमों के लिए प्लेआफ में पहुंचने का राह मुश्किल है। हालांकि, मुंबई इंडियंस और रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास प्लेआफ में पहुंचने का सुनहरा मौका है, क्योंकि आरसीबी को अपने 7 मैचों में सिर्फ 3 मैच जीतने हैं, जबकि मुंबई को बाकी बचे 7 मैचों में से 4 मैच जीतने होंगे।

आइपीएल 2021 की अंकतालिका में शीर्ष पर बैठी दिल्ली कैपिटल्स अपने बाकी बचे 6 मैचों से 2 मैच जीतकर प्लेआफ के लिए क्वालीफाइ करना है, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स को अपने बाकी बचे 7 मैचों में से 3 मैच जीतने होंगे, क्योंकि सीएसके अपने पहले 7 मैचों में से 5 मैच जीत चुकी है। बता दें कि सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स और राजस्थान रायल्स के लिए टॉप 4 में जगह बनाना इसलिए भी आसान नहीं है, क्योंकि पिछले साल इन्हीं मैदानों पर इन टीमों का प्रदर्शन अच्छा नहीं था।

chat bot
आपका साथी