इयोन मोर्गन IPL Final में कप्तानी करने वाले 8वें विदेशी खिलाड़ी, इससे पहले इन दिग्गजों को मिला ये मौका

अब तक के आइपीएल के इतिहास पर ध्यान दें तो 2008 में पहला फाइनल खेलने के साथ ही शेन वार्नर कमाल कर दिखाया था। राजस्थान रायल्स की टीम को उन्होंने चैंपियन बनाया था। तब से अब तक कुल कई पूर्व दिग्गज और वर्तमान खिलाड़ी फाइनल में कप्तानी कर चुके हैं।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 01:47 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 01:47 PM (IST)
इयोन मोर्गन IPL Final में कप्तानी करने वाले 8वें विदेशी खिलाड़ी, इससे पहले इन दिग्गजों को मिला ये मौका
कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इयोन मोर्गन (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के फाइनल में आज शाम कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अपने तीसरे खिताब की तलाश में उतरेगी। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से उनका मुकाबला होना है। कप्तान इयोन मोर्गन ने इस सीजन भले ही बल्ले से अपना छाप नहीं छोड़ी लेकिन कप्तानी में वह कमाल के रहे हैं। वह आइपीएल फाइनल में कप्तानी करने वाले आठवें विदेशी खिलाड़ी बनने जा रहे हैं।

कोलकाता ने इस सीजन में लगभग बाहर होने की करार पर से फाइनल तक का सफर तय किया है। भारत में शुरू हुए इस 14वें सीजन के पहले 7 में से सिर्फ दो मैच में टीम को जीत मिली थी। इसके बाद उसके बाहर होने की बातें की जा रही थी। यूएई में आने के बाद दूसरे चरण में आखिरी 7 में टीम ने पांच में जीत हासिल कर प्लेआफ में जगह बनाई। इसके बाद टीम ने आरसीबी को एलिमिनेटर और फिर क्वालीफायर 2 में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर बाहर किया।

मोर्गन होंगे 8वें विदेशी कप्तान

अब तक के आइपीएल के इतिहास पर ध्यान दें तो 2008 में पहला फाइनल खेलने के साथ ही शेन वार्नर कमाल कर दिखाया था। राजस्थान रायल्स की टीम को उन्होंने चैंपियन बनाया था। तब से अब तक कुल कई पूर्व दिग्गज और वर्तमान खिलाड़ी फाइनल में कप्तानी कर चुके हैं। एडम गिलक्रिस्ट, डेनियल विटोरी, जार्ज बेली, डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन के बाद अब मोर्गन कप्तानी करने उतरेंगे।

फाइनल में विदेशी कप्तान

शेन वार्न (2008)  राजस्थान रायल्स

एडम गिलक्रिस्ट (2009) डेक्कन चाजर्स

डेनियल विटोरी (2011)  रायल चैलेंजर्स बैंगलोर

जार्ज बेली (2014)   किंग्स इलेवन पंजाब 

डेविड वार्नर (2016)   सनराइजर्स हैदराबाद 

स्टीव स्मिथ (2017)  पुणे सुपर जाइंट्स

केन विलियमसन (2018) सनराइजर्स हैदराबाद 

इयोन मोर्गन (2021) कोलकाता नाइट राइडर्स 

chat bot
आपका साथी