शुरू हुआ IPL 2020 का धमाल, 8 कप्तानों के बीच होगी एक ट्रॉफी हासिल करने की जंग

दिल्ली बैंगलोर और पंजाब की टीम ने अब तक आइपीएल का खिताब कभी नहीं जीता है। ऐसे में इन दोनों ही टीमों पर सबकी नजर रहेगी।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 07:27 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 07:27 PM (IST)
शुरू हुआ IPL 2020 का धमाल, 8 कप्तानों के बीच होगी एक ट्रॉफी हासिल करने की जंग
शुरू हुआ IPL 2020 का धमाल, 8 कप्तानों के बीच होगी एक ट्रॉफी हासिल करने की जंग

नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें एडिशन की शुरुआत हो चुकी है अब अगले 51 दिन में लगेगी आठ टीमों के बीच ट्रॉफी जीतने की रेस। टूर्नामेंट में उतरने वाली आठ टीमों के कप्तान पर होगा जिम्मा अपनी-अपनी टीम को खिताब का विजेता बनाने का। दिल्ली, बैंगलोर और पंजाब की टीम ने अब तक आइपीएल का खिताब कभी नहीं जीता है। ऐसे में इन दोनों ही टीमों पर सबकी नजर रहेगी।

13वें सीजन में मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स की टीम खेलने उतरेगी। इन आठ टीमों में से पंजाब की टीम नए कप्तान केएल राहुल की कप्तानी में खेलने उतरेगी। चलिए जान लेते हैं कौन करेगा किस टीम की कप्तानी।

मुंबई इंडियंस

मुंबई की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी। रोहित 2013 से ही टीम की कप्तानी का जिम्मा संभाल रहे हैं। अब 104 आइपीएल मैचों की कप्तानी करने वाले रोहित ने टीम को 60 में जीत दिलाई है। 42 में टीम हारी है जबकि दो मैच टाई (जीत) हुए हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई की कमान पहले सीजन से ही महेंद्र सिंह धौनी के हाथों में रही है। वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 174 मैचों की कप्तानी का अनुभव रखने वाले खिलाड़ी हैं। चेन्नई के साथ ही पुणे सुपरजाइंट्स टीम की भी कप्तान धौनी कर चुके हैं। उन्होंने अब तक 104 जीत हासिल की है तो 69 मैच में हार मिली है।

कोलकाता नाइट राइडर्स

दिनेश कार्तिक बतौर कप्तान पिछली बार कुछ खास नहीं कर पाए थे। दिल्ली और कोलकाता को मिलाकर कार्तिक के पास कुल 36 मैचों में कप्तानी का अनुभव है। इसमें 17 में जीत तो 18 में टीम को हार मिली है।

सनराइजर्स हैदराबाद

हैदराबाद की कप्तान की जिम्मा एक बार फिर से न्यूजीलैंड के अनुभवी केन विलियमसन के हाथों में ही रहेगा। वैसे डेविड वार्नर और भुवनेश्वर कुमार भी टीम की कप्तानी का जिम्मा संभाल चुके हैं।

राजस्थान रॉयल 

इस टीम की कप्तानी का भार ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ पर होगा। वैसे पहले मैच में उनके खेलने को लेकर संशय था लेकिन क्वारंटाइन के नियम में बदलाव के बाद अब वह पहले मैच में खेल सकते हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब

पंजाब की टीम इस बार नए कप्तान केएल राहुल की कप्तानी में खेलने उतरेगी। इससे पहले आर अश्विन टीम की कप्तानी कर रहे थे। बतौर ओपनर सफल होने वाले इस बात पारी की शुरुआत करने के साथ कप्तानी भी संभालेंगे।

रॉ़यल चैलेंजर्स बेंगलोर

भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले विराट कोहली अब तक बतौर कप्तान आइपीएल में सफल नहीं रहे हैं। 2011 से 2019 तक उन्होंने कुल 110 मैच में कप्तानी कर चुके हैं जिसमें 49 मुकाबले ही जीते हैं। 55 में टीम को हार मिली है।

दिल्ली कैपिटल्स

टीम की कप्तानी एक बार फिर से युवा श्रेयस अययर के हाथों ही रहेगी। गौतम गंभीर की कप्तानी छोड़ने के बाद पिछले सीजन ही उनको टीम का कप्तान बनाया गया था। 

chat bot
आपका साथी