Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में धूम मचाने वाले इस पूर्व खिलाड़ी का दावा, T-20 सीरीज़ जीतेगा इंडिया

स्लेजिंग से कोई असर पड़ेगा। खिलाड़ी इन सब पर ध्यान नहीं देता है। उनका ध्यान सिर्फ खेल पर होता है, लेकिन स्लेजिंग सामान्य होनी चाहिए।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 11:37 AM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 12:04 PM (IST)
Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में धूम मचाने वाले इस पूर्व खिलाड़ी का दावा, T-20 सीरीज़ जीतेगा इंडिया
Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में धूम मचाने वाले इस पूर्व खिलाड़ी का दावा, T-20 सीरीज़ जीतेगा इंडिया

नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत को वनडे में एक खिताबी जीत मिली है। 10 वर्ष पहले कॉमनवेल्थ बैंक त्रिकोणीय सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बेस्ट ऑफ थ्री फाइनल में हराया था। इस जीत में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार का बड़ा हाथ था। छह टेस्ट में 27 और 68 वनडे में 77 विकेट लेने वाले प्रवीण ने उस सीरीज में चार मैचों में 10 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया दौरे से जुड़ी भारतीय चुनौतियों पर निखिल शर्मा ने प्रवीण कुमार से विशेष बातचीत की। पेश हैं प्रमुख अंश:

सवाल- आपको ऑस्ट्रेलिया में स्विंग गेंदबाज के तौर पर बहुत मदद मिली। आपकी ही शैली से भुवनेश्वर भी गेंद करते हैं, क्या लगता है वह वहां सफल होंगे?

जवाब- बिल्कुल भुवनेश्वर को ऑस्ट्रेलिया में मौका मिलना चाहिए। वह सभी प्रारूपों में अच्छा कर रहा है। शायद इसी वजह से वेस्टइंडीज के खिलाफ बीच में उसे आराम दिया गया था। ऑस्ट्रेलिया में तेज गेंदबाजों को अच्छा बाउंस मिलता है। साथ ही स्विंग भी मिलती है। पूरी उम्मीद है कि भुवनेश्वर वहां टीम के लिए अहम गेंदबाज साबित होंगे।

सवाल- भारतीय टीम में भुवनेश्वर के अलावा बुमराह, इशांत, शमी जैसे तेज गेंदबाज हैं। इस आक्रमण को कैसे आंकते हैं?

जवाब- हमारा तेज गेंदबाजी आक्रमण वाकई काफी अच्छा और संतुलित है। सभी ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में खुद को साबित किया है। स्पिनरों में भी हमारे पास कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे गेंदबाज हैं। वहां के मैदान बड़े होते हैं तो स्पिनरों पर सीमा पार गेंद पहुंचाने में बल्लेबाजों को मुश्किल जरूर होगी।

सवाल-  ऑस्ट्रेलियाई टीम इस समय बिखरी हुई है। क्या आपको लगता है कि वह भारतीय टीम को चुनौती दे पाएगी?

जवाब- बेशक, स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की अनुपस्थिति में यह टीम हल्की लग रही है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की टीम अपनी धरती पर हमेशा अच्छा करती है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि सीमित ओवर की सीरीज में ऑस्टेलियाई टीम कोई चुनौती दे पाएगी। हालांकि टेस्ट सीरीज में अंतर दिखाई दे सकता है। ऐसा इसीलिए क्योंकि इस प्रारूप में सत्र जीतकर टेस्ट मैच जीते जाते हैं और भारतीय टीम को हर सत्र में अच्छा करने की जरूरत होगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने घर में टेस्ट में खतरनाक साबित होती है।

सवाल- ऑस्ट्रेलियाई टीम स्लेजिंग के लिए मशहूर है। जब टीम इंडिया उनके घर में होगी तो क्या आपको लगता है कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों पर स्लेजिंग का असर पड़ेगा?

जवाब- नहीं, मुझे नहीं लगता है स्लेजिंग से कोई असर पड़ेगा। खिलाड़ी इन सब पर ध्यान नहीं देता है। उनका ध्यान सिर्फ खेल पर होता है, लेकिन स्लेजिंग सामान्य होनी चाहिए। ऐसी स्लेजिंग नहीं होनी चाहिए जिससे विवाद हो। हालांकि हमारी टीम भी प्रदर्शन करके अच्छा जवाब देना जानती है।

सवाल-  टीम इंडिया के कोच ने कहा है कि हमारे गेंदबाज 20 विकेट लेने में सक्षम हैं। आप इस पर क्या सोचते हैं?

जवाब- हमारे गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में 20 विकेट लेने में सक्षम हैं। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में आपने देखा भी होगा कि हमारे गेंदबाजों का प्रदर्शन कितना बेहतर रहा था। सवाल तो आप लोग उठाते हैं। हमारी टीम बेहद संतुलित है और हम ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन जरूर करेंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी