विराट कोहली के लिए इन 3 बाधाओं को पार करना मुश्किल था, इसलिए छोड़ दी कप्तानी

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला करके वनडे क्रिकेट की कप्तानी बचा ली है लेकिन अगर वे टी20 क्रिकेट की कप्तानी से इस्तीफा नहीं देते तो फिर उनसे सीमित ओवरों की कप्तानी छीन ली जाती।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:39 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:39 AM (IST)
विराट कोहली के लिए इन 3 बाधाओं को पार करना मुश्किल था, इसलिए छोड़ दी कप्तानी
विराट कोहली टी20 विश्व कप में कप्तानी करेंगे (फोटो फाइल)

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। गुरुवार को विराट कोहली ने एक बड़ा एलान करते हुए भारत की टी20 टीम से कप्तानी छोड़न का फैसला किया है। हालांकि, वे टी20 विश्व कप 2021 में टीम इंडिया के कप्तान बने रहेंगे, लेकिन इसके बाद वे टी20 फार्मेट में कप्तानी नहीं करेंगे, लेकिन टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट वे खेलना जारी रखेंगे। इसके अलावा वे वनडे और इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी करते रहेंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विराट कोहली के सामने इसी साल तीन बाधाएं थीं, जिनको पार करना उनके लिए आसान नहीं होना वाला है।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि विराट कोहली के सामने सिर्फ टी20 विश्व कप जीतने की बाधा थी तो आप शायद गलत हैं। ऐसे एक या दो नहीं, बल्कि तीन कारण हैं, जिनकी वजह से विराट कोहली को इतना बड़ा फैसला लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। दरअसल, विराट कोहली पिछले नौ साल से इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल में रायल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी की कप्तानी कर रहे हैं, लेकिन टीम को एक बार भी खिताब नहीं दिला पाए हैं। ऐसे में अगले महीने फिर आइपीएल का फाइनल खेला जाएगा और अगर वह टीम को जीत नहीं दिला पाए तो उनकी कप्तानी की शैली पर सवाल उठने तय हैं।

आइपीएल 2021 के फाइनल के ठीक बाद भारतीय टीम को टी20 विश्व कप में भाग लेना है और पहले ही मैच में भारत के सामने उसकी चिरप्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम पहले ही 2017 चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में पाकिस्तान से हार चुकी है। हालांकि, वनडे विश्व कप 2019 में भारत ने पाकिस्तान को बुरी तरह हराया था, लेकिन इस बार अगर उस हार का दोहराव होता तो भी उनकी कप्तानी पर संकट होता। यही कारण रहा कि उन्होंने टी20 विश्व कप ही नहीं, बल्कि आइपीएल 2021 से पहले ही कप्तानी छोड़ने का एलान कर दिया।

इसके अलावा आइसीसी ट्राफी उठाने का भी दबाव विराट कोहली पर है, क्योंकि उनकी कप्तानी में भारत 2017 चैंपियंस ट्राफी का फाइनल, वनडे विश्व कप 2019 का सेमीफाइनल और इस साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हार चुका है। उधर, दैनिक जागरण से बात करते हुए बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा है कि हो सकता है कि विराट ने टी20 से कप्तानी छोड़कर वनडे की कप्तानी बचा ली हो। अगर विश्व कप में कुछ गड़बड़ होता तो बीसीसीआइ सीमित ओवरों में एक कप्तान रखता, जबकि विराट टेस्ट कप्तान होते। विराट ने पहले ही टी20 कप्तानी छोड़कर वनडे की कप्तानी फिलहाल बचा ली है।

chat bot
आपका साथी