WTC Final में अंपायर के फैसले से नाखुश दिखे विराट कोहली, जानिए वजह

WTC Final के दूसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली अंपायर के एक फैसले पर नाखुश दिखे क्योंकि अंपायर ने कैच के लिए थर्ड अंपायर का प्रयोग किया बावजूद इसके कि विपक्षी न्यूजीलैंड की टीम ने रिव्यू की भी मांग नहीं की थी।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:26 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:26 AM (IST)
WTC Final में अंपायर के फैसले से नाखुश दिखे विराट कोहली, जानिए वजह
भारतीय कप्तान विराट कोहली अंपायर के फैसले से नाखुश दिखे (फाइल फोटो)

साउथैंप्टन, एजेंसी। आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे दिन उस वक्त नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिला जब बिना न्यूजीलैंड के रिव्यू लिए ही अंपायरों ने आउट, नॉटआउट की तहकीकात शुरू कर दी। इसके बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पहले तो गुस्सा हुए, लेकिन बाद में उन्होंने मुस्कुराहट के साथ अंपायरों से बात की। हालांकि, तीसरे अंपायर ने भी फैसला उन्हीं के पक्ष में सुनाया और फिर उन्होंने बल्लेबाजी जारी रखी।

दरअसल, भारत की पारी के 41वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट की जोरदार अपील को अंपायर ने सिरे से नकार दिया। गेंदबाज बोल्ट को पूरा भरोसा था कि लेग साइड की ओर जा रही गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के दस्तानों में समाई है। जोरदार अपील को अंपायर ने नकार दिया और कीवी खिलाड़ी, गेंदबाज और कप्तान केन विलियमसन के बीच मंत्रणा हुई और रिव्यू लेने की नौबत आ गई, लेकिन तब तक टाइम आउट हो गया।

इस बीच अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ ने स्क्वायर लेग पर खड़े अपने सहयोगी माइकल गाफ से सलाह मशवरा कर खुद ही रिव्यू ले लिया। ऐसे में कोहली ने अंपायरों के फैसले पर सवाल उठाए। कोहली को यही लग रहा था कि जब न्यूजीलैंड ने रिव्यू लिया ही नहीं तो फिर तीसरा अंपायर कहां से आ गया। हालांकि, रिप्ले में साफ नजर आया कि बल्ले से गेंद नहीं लगी है। विराट तो बच गए, लेकिन इसके बाद पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग समेत कई यूजर्स ने ट्विटर पर अंपायरों की आलोचना की।

अंपायर का मानना था कि गेंद विकेटकीपर ने अच्छी तरह से कैरी नहीं की है, लेकिन सॉफ्ट सिग्नल खत्म कर दिया गया है। ऐसे में वे फैसले पर नहीं पहुंच सके, लेकिन थर्ड अंपायर ने पहले अल्ट्राएज देखा और पाया कि बल्ले और गेंद के बीच कोई संपर्क नहीं हुआ है। ऐसे में विराट कोहली नाबाद ही रहेंगे। दूसरे दिन का खेल बारिश की वजह से खत्म होने तक विराट कोहली 44 रन बनाकर नाबाद थे और उनके साथ 29 रन बनाकर उपकप्तान अजिंक्य रहाणे थे।

chat bot
आपका साथी