विराट कोहली ने किया एलान, टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद छोड़ देंगे भारतीय टी20 टीम की कप्तानी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने साफ कर दिया है कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद वो भारतीय टी20 क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। टी20 वर्ल्ड कप 2021 का समापन 14 नवंबर को होगा।

Sanjay SavernThu, 16 Sep 2021 06:05 PM (IST)
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Virat Kohli announces on Twitter that he is stepping down as the team T20 Captain after T20 World Cup in Dubai: भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों फार्मेट के कप्तान विराट कोहली ने क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी है। लंबे समय से उनकी कप्तानी को लेकर बातें की जा रही थी। कुछ दिन पहले ही यह खबर आई थी कि वह टी20 विश्व कप खत्म होने के बाद इस फार्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। गुरुवार 16 सितंबर को शाम उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए इस बात की जानकारी दी।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ट्विटर के जरिए इस बात का एलान कर दिया है कि वो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के ठीक बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। इसके बाद वो भारतीय वनडे व टेस्ट टीम की कप्तानी करते रहेंगे। विराट कोहली के इस कदम के बाद अब पूरी संभावना है कि रोहित शर्मा को भारतीय टी20 टीम की को कप्तानी सौंपी जाएगी। रोहित शर्मा आइपीएल में सबसे सफल कप्तान हैं और उनका रिकार्ड शानदार है। विराट कोहली ने अपने ऊपर लगातार बढ़ते दबाव की वजह से ये कदम उठाया है। कम से कम एक प्रारूप की कप्तानी छोड़ने के बाद उनके उपर से दबाव हटेगा और वो ठीक तरीके से अपनी बल्लेबाजी पर भी ध्यान दे पाएंगे। 

विराट के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद अब यह तय हो गया है कि रोहित शर्मा को इस फार्मेट में टीम की कमान सौंपी जाएगी। विराट की जगह लंबे समय से उनको इस फार्मेट में कप्तान बनाए जाने की मांग की जा रही थी। टी20 प्रारूप से कप्तानी छोड़ने पर बयान जारी करते हुए विराट कोहली ने कहा है, "मैं न केवल भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए, बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के लिए भाग्यशाली रहा हूं। मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मेरे सफर में मेरा साथ दिया। मैं उनके बिना यह नहीं कर सकता था। टीम के खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और प्रत्येक भारतीय, जिन्होंने हमारे जीतने के लिए प्रार्थना की।"

उन्होंने आगे लिखा, "कार्यभार को समझना बहुत महत्वपूर्ण बात है और पिछले 8-9 वर्षों में सभी 3 प्रारूपों में खेलने और पिछले 5-6 वर्षों से नियमित रूप से कप्तानी करने पर मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए, मुझे लगता है कि भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए व पूरी तरह से वनडे और टेस्ट में तैयार होने के लिए खुद को थोड़ा आराम देने की आवश्यकता है। मैंने टी20 कप्तान के तौर पर अपने समय में टीम को सब कुछ दिया है और आगे बढ़ते हुए एक बल्लेबाज के तौर पर टी20 टीम के लिए ऐसा करना जारी रखूंगा।"

विराट कोहली का बतौर टी20 कप्तान शानदार रहा है सफर, वनडे व टेस्ट में भी है कमाल का रिकार्ड

विराट ने अपने बयान के आखिरी पैरा में कहा है, "बेशक, मुझे इस निर्णय पर पहुंचने में बहुत समय लगा। मैंने अपने करीबी लोगों, रवि (शास्त्री) भाई और रोहित, जो नेतृत्व समूह का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं, उनके साथ बहुत चिंतन और चर्चा के बाद, मैंने अक्टूबर में दुबई में इस टी20 विश्व कप के बाद टी 20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है। मैंने सभी चयनकर्ताओं के साथ सचिव जय शाह और बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली से भी इस बारे में बात की है। मैं आगे अपनी पूरी क्षमता से भारतीय क्रिकेट और भारतीय टीम की सेवा करता रहूंगा।"

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.