U19 world cup 2020: जीत से आगाज करना चाहेगा भारत, प्रियम गर्ग और यशस्वी जायसवाल पर रहेंगी निगाहें

U19 world cup 2020 भारतीय टीम आइसीसी अंडर-19 विश्व कप में अपने खिताब बचाने के अभियान की शुरुआत रविवार को श्रीलंका के खिलाफ होने वाले मैच से करेगी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 18 Jan 2020 08:29 PM (IST) Updated:Sat, 18 Jan 2020 08:29 PM (IST)
U19 world cup 2020: जीत से आगाज करना चाहेगा भारत, प्रियम गर्ग और यशस्वी जायसवाल पर रहेंगी निगाहें
U19 world cup 2020: जीत से आगाज करना चाहेगा भारत, प्रियम गर्ग और यशस्वी जायसवाल पर रहेंगी निगाहें

ब्लूमफोनटेन (दक्षिण अफ्रीका), एएफपी। मौजूदा विजेता भारतीय टीम आइसीसी अंडर-19 विश्व कप में अपने खिताब बचाने के अभियान की शुरुआत रविवार को श्रीलंका के खिलाफ होने वाले मैच से करेगी। प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली टीम काफी पहले दक्षिण अफ्रीका पहुंच चुकी थी और वहां उसने परिस्थितियों के साथ तालमेल बैठाने के लिए सीरीज भी खेल ली हैं। उसने विश्व कप से पहले मेजबान दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हराकर अपनी तैयारियों का परिचय दे दिया था।

भारतीय टीम की बल्लेबाजी में अगर बड़े नामों का जिक्र करें तो यशस्वी जायसवाल वह चेहरा है जो घरेलू क्रिकेट में भी दमदार प्रदर्शन कर चुका है। वह अंडर-19 टीम के लिए कई बेहतरीन पारियां खेलते आए हैं। यशस्वी टीम की बल्लेबाजी की धुरी हैं और उनसे इस विश्व कप में असरदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। साथ ही में वह गेंद से भी योगदान दे सकते हैं। बल्लेबाजी में उनका साथ देने के लिए कप्तान प्रियम, तिलक वर्मा, धु्रव चंद जुरेल हैं। दिव्यांश सक्सेना ने भी बीते मैचों में अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया है।

भारत को विश्व कप से पहले एक झटका लग चुका है क्योंकि हरफनमौला खिलाड़ी दिव्यांश जोशी वनडे सीरीज में चोटिल होने के काराण विश्व कप से बाहर हो गए थे और उनके स्थान पर सिद्देश वीर को मौका मिला है। गेंदबाजी में भारत के पास शुभम हेगडे और कार्तिक त्यागी से टीम को बड़ी उम्मीदें होंगी। वहीं श्रीलंका की बात की जाए तो बल्लेबाजी में उसका दारोमदार नवोद पारानाविथाना, निपुन धनंजय के जिम्मे होगा। गेंदबाजी में कविंडु नादीशान और अमिशा डिसिल्वा ने हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है। भारत इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है। टीम ने चार बार अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता है। मुहम्मद कैफ (2000), विराट कोहली (2008), उन्मुक्त चंद (2012), पृथ्वी शॉ (2018) भारत को अंडर-19 विश्व कप दिला चुके हैं।

भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया इस टूर्नामेंट में सबसे सफल टीम रही है। उसके हिस्से तीन बार खिताब आया है। पाकिस्तान ने दो बार यह विश्व कप जीता है तो वहीं इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज एक-एक बार खिताब जीत चुके हैं। अब देखना यह होगा कि प्रियम गर्ग की कप्तानी में टीम इस इतिहास को दोहरा पाती है या नहीं।

भारत अंडर-19 टीम-

प्रियम गर्ग (कप्तान), यशस्वी जयासवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, धु्रव चंद जुरेल (विकेटकीपर/उपकप्तान), शाश्वत रावत, सिद्देश वीर, शुभांग हेगडे, रवि बिश्नोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, अर्थव अंकोलेरकर, कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), सुशांत मिश्रा, विद्याधर पाटिल, सीटीएल रक्षण।

श्रीलंका अंडर-19 टीम-

निपुन धनंजय (कप्तान), नावोद पारानाविथाना, कामिल मिश्रा, अहान विक्रमासिंघे, सोनल दिनुशा, रविंडु राशांथा, मुहम्मद शामाज, तावीशा अभिषेक, एमए चामिंडु, विजेसिंघे, एशन डेनियल, दिलुम सुदीरा, काविंडु नादीशान, एलएम दिलशान, मादुशनका, माथिशा पाथिराना, आमशी डिसिल्वा।

chat bot
आपका साथी