आसान ग्रुप बना भारत के लिए कठिन, टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए हर मैच जीतने की होगी जरूरत

T20 world cup 2021 पाकिस्तान के मिली हार के बाद भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता मुश्किल हो गया है। अब उसे अपने सारे मैच जीतने के साथ ही बाकी मैचों के नतीजों पर भी ध्यान देना होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:49 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 08:49 PM (IST)
आसान ग्रुप बना भारत के लिए कठिन, टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए हर मैच जीतने की होगी जरूरत
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

अभिषेक त्रिपाठी, दुबई। टी-20 विश्व कप में रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ मिली हार ने भारतीय टीम की पोल खोलकर रख दी है। पाकिस्तान ने टीम इंडिया को तीनों विभागों बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में धोकर रख दिया। टीम इंडिया इस मैच में थकी-थकी नजर आ रही थी जबकि पाकिस्तानी खिलाड़ी पूरे जोश और जुनून में दिख रहे थे। इस हार ने भारतीय प्रशंसकों को सिर्फ गम ही नहीं दिया है, बल्कि नाकआउट में पहुंचने की चिंता से भी भर दिया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, टीम इंडिया और भारतीय प्रशंसक जिस ग्रुप-2 को सरल मान रहे थे, वह ग्रुप अब पाकिस्तान से हार के बाद भारत के लिए सबसे कठिन हो गया है। टी-20 विश्व कप में रविवार को पहली बार भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। सुपर-12 के मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में शाहीन अफरीदी की गेंदबाजी और मुहम्मद रिजवान व बाबर आजम की ओपनिंग जोड़ी के आगे चित्त हो गई। इसके साथ ही भारत को विश्व कप में पाकिस्तान से कभी नहीं हारने का अजेय रिकार्ड भी टूट गया, लेकिन इससे भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता मुश्किल हो गया है। अब उसे अपने सारे मैच जीतने के साथ ही बाकी मैचों के नतीजों पर भी ध्यान देना होगा।

सुपर-12 में दो ग्रुप हैं। ग्रुप-1 में आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसी मजबूत टीमें हैं। इसी कारण इसे कठिन माना जा रहा है। ग्रुप-दो में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, नामीबिया और स्काटलैंड हैं। भारतीय प्रशंसक ये मानकर चल रहे थे कि उनकी टीम कमजोर ग्रुप में है तो हम सेमीफाइनल में पहुंच ही जाएंगे क्योंकि उसमें तीन कमजोर टीमें अफगानिस्तान, नामीबिया और स्काटलैंड हैं। ये सही भी था लेकिन अब इसे ऐसे भी समझा जा सकता है कि जब सामने तीन कमजोर टीमें होंगी तो वे उलटफेर करने की स्थिति में नहीं होंगी।

अगर उलटफेर नहीं हुआ तो : अगर अफगानिस्तान, नामीबिया और स्काटलैंड कोई उलटफेर नहीं कर पाती हैं, यानी वे भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड को नहीं हरा पाती हैं तो ऐसी स्थिति में भारत की राह मुश्किल होगी। भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पहला काम तो यही करना होगा कि उसे बाकी बचे हुए सभी मुकाबले जीतने होंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत कभी भी टी-20 विश्व कप में जीत नहीं पाया है। उसे रविवार को दुबई में ही न्यूजीलैंड से भिड़ना है। यह मैच एक तरह से क्वार्टर फाइनल होगा। यदि भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम बाकी तीन टीमों को हरा देती हैं और अगर भारत भी न्यूजीलैंड से हार गया तो टीम इंडिया बाहर हो जाएगी। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड इस ग्रुप से सेमीफाइनल में चले जाएंगे।

यदि भारत न्यूजीलैंड को हरा देता है और न्यूजीलैंड पाकिस्तान को हराता है तो मामला दिलचस्प बनेगा। फिर नेट रन रेट से सेमीफाइनलिस्ट का फैसला होगा। इसमें पाकिस्तान का पलड़ा भारी है क्योंकि उसने भारत को 10 विकेट से हराया है। अगर न्यूजीलैंड ने भारत और पाकिस्तान दोनों को हरा दिया तो फिर भारत रह जाएगा और न्यूजीलैंड-पाकिस्तान आगे जाएंगे। अगर न्यूजीलैंड की टीम भारत को हरा देती है और पाकिस्तान के हाथों न्यूजीलैंड हारता है तो भी न्यूजीलैंड-पाकिस्तान सेमीफाइनल में जाएंगे। अगर भारत और पाकिस्तान दोनों न्यूजीलैंड को हराते हैं तो दोनों पड़ोसी मुल्क सेमीफाइनल में जाएंगे। वहीं कीवी टीम बाहर हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी