टीम इंडिया साउथ अफ्रीका दौरे पर जाएगी या नहीं, BCCI की सालाना बैठक में शनिवार को होगा फैसला

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक भारतीय टीम को आठ दिसंबर को जोहानिसबर्ग रवाना होना है। ऐसे में बीसीसीआइ को इसपर जल्द से जल्द फैसला लेना होगा। भारत को वहां तीन टेस्ट तीन वनडे और चार टी-20 मैच खेलने हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:21 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:21 PM (IST)
टीम इंडिया साउथ अफ्रीका दौरे पर जाएगी या नहीं, BCCI की सालाना बैठक में शनिवार को होगा फैसला
बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली (एपी फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी या नहीं, इस पर शनिवार को कोलकाता में होने वाली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) की 90वीं सालाना आम बैठक में फैसला लिया जा सकता है। कोरोना के नए वैरिएंट 'ओमिक्रोन' के दिनोंदिन बढ़ते प्रसार के कारण भारत के अफ्रीकी दौरे पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। ओमिक्रोन का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में ही सामने आया था।

बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली से कुछ दिन पहले इस सीरीज के भविष्य के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बोर्ड की सालाना बैठक में इसपर अंतिम निर्णय लिए जाने के संकेत दिए थे। ऐसे तो यह सीरीज बैठक के आधिकारिक एजेंडे में शामिल नहीं है लेकिन टीम इंडिया के फ्यूचर टूर प्रोगाम्स (एफटीपी) पर बातचीत के दौरान इसपर चर्चा हो सकती है और संभव है कि लगे हाथों फैसला भी ले लिया जाए क्योंकि दौरे में अब ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक भारतीय टीम को आठ दिसंबर को जोहानिसबर्ग रवाना होना है। ऐसे में बीसीसीआइ को इसपर जल्द से जल्द फैसला लेना होगा। भारत को वहां तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी-20 मैच खेलने हैं। दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए अब तक न तो टेस्ट, न वनडे और न ही टी-20 टीम का एलान हुआ है। 17 दिसंबर को पहला टेस्ट होना है। इस बैठक में आइपीएल की मेगा नीलामी की तारीखों का भी एलान हो सकता है। 24 बिंदुओं वाले एजेंडे में यह शुरुआती बिंदुओं में शामिल है। आइपीएल की गवर्निंग काउंसिल के सदस्य भी चुने जाएंगे।

बैठक में हालिया संपन्न टी-20 विश्व कप में भारत के खराब प्रदर्शन पर भी चर्चा होगी। आइसीसी व नेशनल क्रिकेट एकेडमी से जुड़े मसलों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। बीसीसीआइ में लोकपाल और नैतिकता अधिकारी की नियुक्ति पर भी निर्णय लिया जाएगा है। गौरतलब है कि इस साल जून में जस्टिस (रिटायर्ड) डीके जैन का कार्यकाल खत्म होने के बाद से बोर्ड बिना लोकपाल के काम कर रहा है। लंबे समय बाद कोलकाता में बीसीसीआइ की सालाना बैठक होने जा रही है, जो सौरव गांगुली का गृह नगर भी है। पिछली बैठक गत दिसंबर में अहमदाबाद में हुई थी।

chat bot
आपका साथी