ऐसा हो सकता है टीम इंडिया का नया कोचिंग स्टाफ, इन दिग्गजों पर BCCI खेल सकती है दांव

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के आवेदन की औपचारिकता पूरी कर ली है। बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह की पहली और एकमात्र पसंद राहुल द्रविड़ हैं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:38 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:38 AM (IST)
ऐसा हो सकता है टीम इंडिया का नया कोचिंग स्टाफ, इन दिग्गजों पर BCCI खेल सकती है दांव
टीम इंडिया के कोचिंग स्टाफ में बदलाव होने वाला है (BCCI फोटो)

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय क्रिकेट टीम के अगले कोच बनने जा रहे पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने मंगलवार को इस पद के लिए औपचारिक तौर पर आवेदन कर दिया। वहीं, भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण एक बार फिर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के पद की दौड़ में हैं। हालांकि, दैनिक जागरण पहले ही यह बात बता दी थी कि द्रविड़ के कोच बनने पर बीसीसीआइ ने लक्ष्मण से एनसीए प्रमुख का पद संभालने के लिए संपर्क किया था, लेकिन तब उन्होंने इससे इन्कार कर दिया था, लेकिन बीसीसीआइ लक्ष्मण से अभी एक बार और संपर्क करेगा और माना जा रहा है कि इस बार दोनों के बीच सहमति बनने की उम्मीद है।

मौजूदा एनसीए प्रमुख द्रविड़ के आवेदन करने से क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) का काम आसान हो गया है, क्योंकि उनके जैसे कद का कोई बड़ा नाम दौड़ में नहीं है। समझा जाता है कि वह बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह की पहली और एकमात्र पसंद हैं। बीसीसीआइ के एक सीनियर अधिकारी ने बताया,"राहुल ने औपचारिक तौर पर आवेदन कर दिया है, चूंकि आज (मंगलवार) आवेदन की आखिरी तारीख थी। एनसीए से उनकी टीम गेंदबाजी कोच पारस म्हांब्रे और क्षेत्ररक्षण कोच अभय शर्मा पहले ही आवेदन कर चुके हैं। उनका आवेदन औपचारिकता भर थी।"

बता दें कि राहुल द्रविड़ ने हाल ही में दुबई में आइपीएल फाइनल के मौके पर बीसीसीआइ के आला अधिकारियों से बात की थी। सौरव गांगुली और जय शाह ने उनसे एक बार फिर आइसीसी टी20 विश्व कप के बाद पद संभालने के लिए कहा। द्रविड़ के मार्गदर्शन में भारतीय क्रिकेट के नए दौर की शुरुआत न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से होगी, जिसमें वह नए टी20 कप्तान के साथ प्रभार संभालेंगे।

वहीं, सूत्रों से पता चला है कि लक्ष्मण अब आइपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटर नहीं रहेंगे। ऐसे में उनका चयन होने पर उन्हें कमेंट्री करने और कालम लिखने का अपना काम छोड़ना होगा। भारतीय क्रिकेट के हित में राष्ट्रीय कोच और एनसीए प्रमुख मिलकर काम करते हैं। द्रविड़ और लक्ष्मण दक्षिण क्षेत्र के लिए घरेलू क्रिकेट के बाद भारतीय टीम के लिए साथ खेले हैं और एक-दूसरे के काफी करीब हैं। यदि किसी भी वजह से लक्ष्मण अब भी इन्कार करते हैं तो पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर और कोच अनिल कुंबले का नाम भी एनसीए प्रमुख की दौड़ में है, लेकिन देखना यह होगा कि बोर्ड उनसे संपर्क करता है या नहीं।

रात्रा क्षेत्ररक्षण कोच बनने की दौड़ में

भारत के पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा ने भारतीय क्रिकेट टीम के क्षेत्ररक्षण कोच के पद के लिए आवेदन किया है। फरीदाबाद में जन्मे 39 वर्षीय रात्रा ने छह टेस्ट और 12 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने कहा, "अगर मौका मिले तो भारतीय टीम की सफलता में योगदान देना बहुत अच्छा होगा।" घरेलू क्रिकेट में हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर चुके इस पूर्व खिलाड़ी के पास कोचिंग का अच्छा अनुभव है।

वह अभी असम के मुख्य कोच हैं और सैयद मुश्ताक अली ट्राफी से पहले टीम के शिविर के लिए पूर्वोत्तर के इस राज्य में हैं। आइपीएल में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के साथ काम किया है और पूर्व में भारतीय महिला टीम से भी जुड़े रहे है। रात्रा एनसीए में भी नियमित हैं और उन्होंने रिद्धिमान साहा और रिषभ पंत जैसे भारत के विकेटकीपरों के साथ भी काम किया है।

पारस म्हांब्रे गेंदबाजी कोच की दौड़ में

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 17 अक्टूबर को इस बात की घोषणा की थी कि टीम इंडिया के लिए मुख्य कोच के अलावा बल्लेबाजी कोच, गेंदबाजी कोच और फील्डिंग कोच की तलाश है। माना जा रहा है कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ होंगे तो उनकी टीम में गेंदबाजी कोच के रूप में पारस म्हांब्रे होंगे, जो एनसीए में उनके साथ काम कर चुके हैं।

बल्लेबाजी कोच की दौड़ में विक्रम राठौर

मौजूदा हालातों को देखा जाए तो विक्रम राठौर इस समय टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच हैं और माना जा रहा है कि वे राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में फिर से कोचिंग स्टाफ का हिस्सा बन सकते हैं, क्योंकि उन्होंने साल 2019 में संजय बांगर के बाद बल्लेबाजी कोच का जिम्मा संभाला था।

chat bot
आपका साथी