इन 5 कारणों की वजह से जमींदोज हुआ भारत का विश्व टेस्ट चैंपियन बनने का सपना, आप भी जानिए

ICC WTC Final दुनिया को पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियन मिल चुका है। न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 8 विकेट से हराकर खिताबी जीत हासिल की लेकिन भारत किन वजहों से खिताबी मैच हारा। इसका कारण जान लीजिए।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 09:22 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 09:22 AM (IST)
इन 5 कारणों की वजह से जमींदोज हुआ भारत का विश्व टेस्ट चैंपियन बनने का सपना, आप भी जानिए
भारत की हार के 5 कारण (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। WTC Final: दुनिया को पहला विश्व टेस्ट चैंपियन देश मिल गया है, लेकिन जो टीम इस खिताबी जीत की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी। उस टीम को हार मिली। न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को हराकर आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है। वहीं, भारतीय टीम का विश्व टेस्ट चैंपियन बनने का सपना धराशायी हो गया है। खिताबी मैच में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को क्यों हार का सामना करना पड़ा, इसके पांच कारण जान लीजिए।

प्लेइंग इलेवन में बदलाव नहीं करना

ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच 18 जून से शुरू होना था। ऐसे में भारत ने 17 जून को ही अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी, जिसमें तीन तेज गेंदबाज और 2 स्पिनर शामिल थे। जैसे ही भारत की अंतिम एकादश का ऐलान हुआ, वैसे ही विरोधी स्वर उठने लगे कि कम से कम चार तेज गेंदबाजों को मौका दिया जाना चाहिए था। यहां तक कि 18 जून को मैच शुरू नहीं हुआ और टॉस भी नहीं फेंका गया। ऐसे में भारत के पास प्लेइंग इलेवन में बदलाव करने का मौका था, लेकिन कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट अपने फैसले पर अडिग रहे। वहीं, न्यूजीलैंड ने पांच तेज गेंदबाजों को मैदान में उतारा और नतीजा आपके सामने है। आर अश्विन ने अपनी कला के दम पर विकेट जरूर चटकाए, लेकिन जडेजा को स्पिनर के तौर पर कोई मदद नहीं मिली।

भारतीय बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन

भारतीय टीम ने युवा शुभमन गिल को अनुभवी मयंक अग्रवाल की जगह ओपनर के तौर पर तरजीह दी। मयंक भारत की तरफ से एकमात्र बल्लेबाज थे, जिन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दो दोहरे शतक जड़े थे। यहां तक कि इंट्रा स्क्वाड मैच में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन शुभमन गिल को रोहित शर्मा का जोड़ीदार बनाया गया, क्योंकि पिछले 5-6 मैच दोनों ने साथ खेले थे। गिल ने पहली पारी में 28 और दूसरी पारी में 8 रन बनाए। इस तरह भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। वहीं, संकटमोचक कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा से टीम को उम्मीद थी, लेकिन वे दोनों पारियों में कुलमिलाकर 23 रन बना पाए। यहां तक कि पूरे मैच में कोई भी भारतीय बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं जड़ा। ये हार का प्रमुख कारण रहा।

स्विंग को तरसे भारतीय गेंदबाज

जिस तरह से न्यूजीलैंड टीम के तेज गेंदबाजों की तेज इन स्विंग और आउट स्विंग हो रही थी। उस तरह की मदद भारतीय तेज गेंदबाजों को विकेट से नहीं मिली। मोहम्मद शमी ने जरूर चार विकेट पहली पारी में लिए, लेकिन उनको भी बहुत कम मदद विकेट से मिली। ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी, नील वैगनर और काइल जैमीसन ने प्लान के मुताबिक गेंदबाजी की और एक-एक करके भारत के बल्लेबाजों को फंसाया, लेकिन कप्तान कोहली और कोच रवि शास्त्री का प्लान काम नहीं आया।

कैच छोड़ा, मैच छोड़ा

विलियमसन व टेलर जब मैच को पूरी तरह से भारत के हाथों से दूर ले जा रहे थे तो भारत के पास 31वें ओवर में टेलर का विकेट लेने का मौका था, लेकिन वह इसे भुना नहीं सका। बुमराह के इस ओवर की चौथी गेंद पर टेलर बल्ला अड़ा बैठे और गेंद सीधे पहली स्लिप पर खड़े पुजारा के हाथों में पहुंची, लेकिन वह कैच नहीं लपक सके और टेलर को जीवनदान मिल गया। उस समय टेलर ने 26 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। भारत के पास थोड़ा बहुत मौका वापसी करने का था, क्योंकि न्यूजीलैंड को तब जीत के लिए 55 रन बनाने थे, लेकिन इस कैच ने उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इसके बाद 44वें ओवर में विलियमसन को भी जीवनदान मिला। शमी के इस ओवर की पांचवीं गेंद को उन्होंने ऊंचा उठा दिया और बुमराह ने प्वाइंट पर उनका कैच गिरा दिया। हालांकि, तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

बेअसर बुमराह 

साल 2019 के वर्ल्ड कप के बाद जसप्रीत बुमराह को स्ट्रेस फ्रैक्चर हुआ था। इसके बाद उन्होंने साल 2019 के आखिर में वापसी की, लेकिन उसके बाद से ही उनकी गेंदबाजी में वो धार नजर नहीं आई। अगस्त 2019 के बाद से टेस्ट क्रिकेट की 15 पारियों में उन्होंने गेंदबाजी की और सिर्फ 21 विकेट चटकाए हैं। यहां तक कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जसप्रीत बुमराह विकेटों का खाता तक नहीं खोल सके। दूसरी पारी में जरूर उनके पास मौका था, लेकिन चेतेश्वर पुजारा कैच नहीं पकड़ पाए थे। अगर बुमराह कुछ विकेट लेने में कामयाब होते तो फिर मैच का नतीजा कुछ और होता।

chat bot
आपका साथी