भारत के 'कब्जे' में दूसरा टेस्ट, एक और सीरीज जीतने पर होगी भारतीय टीम की निगाहें

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने दमदार पकड़ बना ली है। माना जा रहा है कि मैच का नतीजा तीसरे या फिर चौथे दिन के पहले या दूसरे सत्र तक निकल सकता है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 07:36 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 07:36 AM (IST)
भारत के 'कब्जे' में दूसरा टेस्ट, एक और सीरीज जीतने पर होगी भारतीय टीम की निगाहें
मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में शतक ठोका था

मुंबई, पीटीआइ। एजाज पटेल के अद्भुत प्रदर्शन के बावजूद भारत ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले पर कब्जा कर लिया है। स्पिनर एजाज पटेल ने भारत की पहली पारी के सभी 10 विकेट चटकाकर अपनी टीम को जश्न मनाने का मौका दिया लेकिन इसके कुछ घंटों बाद ही न्यूजीलैंड की टीम गम में डूब गई जब उसके बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण पहली पारी सिर्फ 62 रन पर ही ढेर हो गई। बल्लेबाजों ने ऐसा रिकार्ड टीम के नाम किया जिसे वे कभी याद नहीं रखना चाहेंगे।

इस तरह भारत को पहली पारी में 263 रन की विशाल बढ़त मिल गई। इसके बाद भारत ने पहली पारी में बिना विकेट खोए 69 रन बना लिए और अब उसकी कुल बढ़त 332 रन हो गई है। भारत आराम से इस बढ़त को 400 रनों से पार पहुंचा देगा और न्यूजीलैंड के लिए चौथी पारी में उससे पार पाना नामुमकिन होगा।

गिल हुए चोटिल

न्यूजीलैंड की टीम फालोआन नहीं बचा सकी थी, लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दोबारा बल्लेबाजी का फैसला किया। विराट चौथी पारी में बल्लेबाजी नहीं करना चाहते होंगे। पहली पारी के शतकवीर मयंक अग्रवाल 38 और चेतेश्वर पुजारा 29 रन बनाकर खेल रहे थे। नियमित सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल दाई कोहनी में चोट लगने के कारण दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने नहीं उतरे और उनकी जगह पुजारा ओपनिंग करने उतरे।

हैट्रिक नहीं बना सके सिराज

इशांत शर्मा की जगह खेल रहे मुहम्मद सिराज न्यूजीलैंड की पहली पारी को शुरुआती झटके दिए। सिराज ने विल यंग को सीधी गेंद पर आउट किया जबकि टाम लाथम उनके बाउंसर पर चकमा खा गए। रोस टेलर उनका तीसरा शिकार हुए। सिराज एक समय हैट्रिक पर थे लेकिन हेनरी निकोल्स के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की उनकी जोरदार अपील खारिज हो गई। न्यूजीलैंड ने तीन विकेट 17 रन पर गंवा दिए। कीवी बल्लेबाजों भारत के किसी गेंदबाज का सामना नहीं कर पा रहे थे। जयंत को चायकाल से ठीक पहले विकेट मिला।

चाय के बाद न्यूजीलैंड ने छह विकेट 24 रन के अंदर गंवा दिए जिनमें से तीन विकेट अश्विन ने लिए। कीवी टीम के लिए सिर्फ लाथम (10) और काइल जेमिसन (17) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके। विकेट से मिल रही उछाल और टर्न का पूरा फायदा उठाते हुए भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट लिए जबकि मुहम्मद सिराज को तीन, अक्षर पटेल को दो और जयंत यादव को एक विकेट मिला।

chat bot
आपका साथी