T20WC 2021: स्काटलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में अपना अभियान शुरू करेगा अफगानिस्तान

T20 world cup 2021 टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले विवादों के बावजूद अफगानिस्तान ने दो अभ्यास मैचों में अपनी क्षमता का नजारा पेश किया। टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी लेकिन उसने गत चैंपियन वेस्टइंडीज को हराया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:36 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:36 PM (IST)
T20WC 2021: स्काटलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में अपना अभियान शुरू करेगा अफगानिस्तान
स्काटलैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

शारजाह, प्रेट्र। अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम सोमवार को टी-20 विश्व कप में जब स्काटलैंड के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेगी तो उसके खिलाड़ियों को उम्मीद होगी कि वे स्वदेश में मुश्किल दौर से गुजर रहे लोगों को जश्न मनाने का मौका देंगे।

अगस्त में देश पर तालिबान के कब्जे के बाद से अफगानिस्तान के लोगों को मुश्किल दौर का सामना करना पड़ रहा है। स्वदेश में हालात के कारण क्रिकेटरों को अभ्यास का पर्याप्त मौका नहीं मिला और टीम के चयन को लेकर भी विवाद हो गया जब स्टार स्पिनर राशिद खान ने टीम की घोषणा के तुरंत बाद कप्तानी छोड़ दी। अंतिम लम्हों में कुछ बदलाव किए गए और अनुभवी आलराउंडर मुहम्मद नबी को दोबारा टीम की अगुआई की जिम्मेदारी सौंपी गई।

टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले विवादों के बावजूद अफगानिस्तान ने दो अभ्यास मैचों में अपनी क्षमता का नजारा पेश किया। टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी, लेकिन उसने गत चैंपियन वेस्टइंडीज को हराया। अफगानिस्तान को सलामी बल्लेबाजों हजरतुल्लाह जजाई और मुहम्मद शहजाद से अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी, जबकि मध्यक्रम में तेजी से रन जुटाने की जिम्मेदारी नजीबुल्लाह जदरान और कप्तान नबी पर होगी।

राशिद, नबी और मुजीब जदरान की स्पिन तिकड़ी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को भी परेशान करने में सक्षम है और आइपीएल के दौरान शारजाह की धीमी और नीची रहती पिचों को देखते हुए उम्मीद है कि ये तीनों विश्व कप मुकाबले के लिए तैयार विकेट पर गेंदबाजी का लुत्फ उठाएंगे।

दूसरी तरफ बांग्लादेश सहित पहले दौर के अपने तीनों मैचों में जीत दर्ज करने के बाद स्काटलैंड की टीम आत्मविश्वास से भरी है। स्काटलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ अपनी क्षमता दिखाई और हार के कगार पर पहुंचने के बावजूद मजबूत विरोधी टीम को हराया। ब्रेडली व्हील और जोश डेवी की नई गेंद की जोड़ी ने प्रभावी प्रदर्शन किया, जबकि बायें हाथ के स्पिनर मार्क वाट बीच के ओवरों में प्रभावी रहे हैं। ओमान के खिलाफ जीत के बाद वाट ने स्पष्ट कर दिया था कि स्काटलैंड की टीम सुपर-12 में कुछ उलटफेर करने के इरादे से उतरेगी।

टीमें :

अफगानिस्तान : राशिद खान, रहमानुल्लाह गुरबाज, हजरतुल्लाह जजाई, उस्मान गनी, असगर अफगान, मुहम्मद नबी (कप्तान), नजीबुल्लाह जदरान, हशमतुल्लाह शाहिदी, मुहम्मद शहजाद, मुजीब जदरान, करीम जनत, गुलबदीन नायब, नवीन-उल-हक, हामिद हसन और फरीद अहमद।

स्काटलैंड : काइल कोएत्जर (कप्तान), रिची बेरिंगटन, डायलन बज, मैथ्यू क्रास, जोश डेवी, एलेस्डेयर इवांस, क्रिस ग्रीव्स, माइकल लीस्क, कैलम मैकलियोड, जार्ज मुंसी, साफयान शरीफ, हमजा ताहिर, क्रेग वालेस, मार्क वाट और ब्रेडली व्हील।

chat bot
आपका साथी