T20WC 2021: ओमान की कोशिश घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने की, बांग्लादेश का सामना स्काटलैंड से

T20 world cup 2021 ओमान घरेलू परिस्थितियों में खेलने का फायदा उठाना चाहेगा। पीएनजी टीम दो बार बेहद करीब से टी-20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने से चूकने के बाद 2019 में टी-20 विश्व कप क्वालीफायर में जगह पक्की करने वाली पहली टीम बनी थी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 08:30 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 09:39 PM (IST)
T20WC 2021: ओमान की कोशिश घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने की, बांग्लादेश का सामना स्काटलैंड से
ओमान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

अल अमेरात, प्रेट्र। कोविड-19 के सबसे बुरे से दौर से जूझ रहे पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) की टीम रविवार को आइसीसी टी-20 विश्व कप के क्वालीफाइंग दौर में रविवार को जब ओमान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश महामारी से निराशा के बीच अपने देशवासियों के चेहरों पर मुस्कान बिखेरने की होगी। दूसरी तरफ, टूर्नामेंट का सह-मेजबान ओमान घरेलू परिस्थितियों में खेलने का फायदा उठाना चाहेगा। पीएनजी टीम दो बार बेहद करीब से टी-20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने से चूकने के बाद 2019 में टी-20 विश्व कप क्वालीफायर में जगह पक्की करने वाली पहली टीम बनी थी।

ग्रुप चरण में नीदरलैंड्स पर पांच विकेट की जीत उनके लिए निर्णायक साबित हुई। टीम हालांकि वह फाइनल हार गई थी लेकिन कप्तान असद वाला और उनके खिलाड़ी अपने पहले आइसीसी वैश्विक टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे थे। पीएनजी की टीम यहां हालांकि काफी मुश्किल परिस्थितियों में पहुंची है। देश इस समय कोविड-19 के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है, जिसमें कुछ खिलाडि़यों को भी अपने परिवार के सदस्यों को खोना पड़ा है। करीब दो साल तक कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलने के बाद टीम लय हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही है। टूर्नामेंट से पहले हालांकि टीम को लगातार 12 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, इसमें आठ वनडे, दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय और विश्व कप के दो अभ्यास मैच शामिल है।

टीम को हालांकि उम्मीद होगी की सितंबर की शुरुआत से ओमान में रहने का उन्हें फायदा होगा और परिस्थितियों से सामंजस्य बैठा का टीम क्वालीफाइंग टूर्नामेंट वाली लय हासिल करने में कामयाब रहेगी। तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करने वाले कप्तान असद को खुद से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। वह आफ स्पिन गेंदबाजी भी करते है और तेज गेंदबाज नोर्मन वनुआ टीम में अहम भूमिका निभाएंगे। टूर्नामेंट की सह-मेजबान ओमान को अपने खेल में सुधार और घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए सुपर-12 चरण में जगह बनाने की उम्मीद होगी। ओमान मैच जीतने के लिए अपने शीर्ष क्रम और तेज गेंदबाजों पर भरोसा करेगा। टीम में धीमी गेंदबाजी करने वाले आलराउंडर खिलाडि़यां के कई विकल्प हैं। आकिब इलियास और जतिंदर सिंह की सलामी जोड़ी मजबूत है। गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई बिलाल खान करेंगे।

टीमें :

ओमान : जीशान मकसूद (कप्तान), आकिब इलियास, जतिंदर सिंह, खावर अली, मुहम्मद नदीम, अयान खान, सूरज कुमार, संदीप गौड़, नेस्टर ढांबा, कलीमुल्लाह, बिलाल खान, नसीम खुशी, सुफियान महमूद, फैयाज बट, खुर्रम नवाज खान।

पापुआ न्यू गिनी : असद वाला (कप्तान), चा‌र्ल्स अमिनी, लेगा सियाका, नार्मन वनुआ, नोस्यो पोकाना, किपलिंग डोरिगा, टोनी उरा, हिरी हिरी, गौड़ी टोका, सेस बाउ, डेमियन रावू, कबुआ वागी-मोरिया, साइमन अताई, जेसन किला, चाड सोपर, जैक गार्डनर।

सुपर-12 में क्वालीफाई करने में प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा बांग्लादेश

अल अमीरात (ओमान), प्रेट्र। शानदार लय में चल रही बांग्लादेश की टीम टी-20 विश्व कप के ग्रुप-बी क्वालीफाइंग दौर में प्रबल दावेदार के रूप में रविवार को अपना अभियान स्काटलैंड के खिलाफ शुरू करेगी।

'अंडरडाग' का 'टैग' हटाने के लिए पिछले कुछ वषरें में शानदार काम करने वाली बांग्लादेश की टीम को पहले दौर में स्काटलैंड, ओमान और पापुआ न्यू गिनी के साथ रखा गया है। और हालिया फार्म के देखते हुए उसके ग्रुप में शीर्ष पर रहकर सुपर-12 चरण के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीद है। बांग्लादेश की टीम इस टूर्नामेंट से पहले कैलेंडर वर्ष में नौ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में जीत दर्ज कर चुकी है और केवल दक्षिण अफ्रीका से पीछे है जिसके नाम 12 जीत हैं। बल्कि मार्च में न्यूजीलैंड से उसकी सरजमीं पर हारने के बाद से बांग्लादेश ने जिंबाब्वे (2-1), आस्ट्रेलिया (4-1) और न्यूजीलैंड (3-2) के खिलाफ टी-20 सीरीज जीती हैं। कप्तान महमूदुल्लाह काफी अनुभवी हैं जबकि आलराउंडर शाकिब अल हसन हाल में समाप्त हुई आइपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए कुछ अच्छा प्रदर्शन करके टीम से जुड़ हैं। वहीं, स्काटलैंड की टीम चौथी बार टी-20 विश्व कप में खेलेगी। उसके कप्तान काइल कोएत्जर को जार्ज मुनसे से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद है जो पिछले कुछ समय से अच्छी फार्म में हैं।

टीमें :

बांग्लादेश : महमूदुल्लाह (कप्तान), लिटन दास, मुहम्मद नईम, मेहदी हसन, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, मुश्फिकर रहीम, नुरूल हसन (विकेटकीपर, अफीफ हुसैन, नसुम अहमद, तस्किन अहमद, शमीम हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, मुहम्मद सैफुद्दीन

स्काटलैंड : काइल कोएत्जर (कप्तान), रिचर्ड बैरिंगटन, डिलन बज, मैथ्यू क्रास (विकेटकीपर), जोश डेवी, एली इवांस, क्रिस ग्रीव्स, माइकल लीस्क, कैलुम मैक्लियोड, जार्ज मुनसे, साफयान शरीफ, हम्जा ताहिर, क्रेग वालेस, मार्क वाट, ब्रैड व्हील।

chat bot
आपका साथी