T20 world cup 2021 Eng vs WI: दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज के सामने इंग्लैंड की चुनौती

T20WC 2021 Eng vs WI मौजूदा वनडे विश्व चैंपियन इंग्लैंड 2016 की कड़वी यादों को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करने के लिए तैयार है। वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रेथवेट ने 2016 में फाइनल में लगातार चार छक्के जड़कर इंग्लैंड की खिताब जीतने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:04 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:04 PM (IST)
T20 world cup 2021 Eng vs WI: दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज के सामने इंग्लैंड की चुनौती
कप्तान इयोन मोर्गन के साथ इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

दुबई, जेएनएन। क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट की दमदार टीमों में शामिल दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की संघर्षरत टीम को आइसीसी टी-20 विश्व कप के शनिवार को दुबई में होने वाले सुपर-12 के पहले मैच में इंग्लैंड की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा।

वेस्टइंडीज की टीम में टी-20 के कई विस्फोटक बल्लेबाज हैं, लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान के खिलाफ अभ्यास मैचों में निराशाजनक प्रदर्शन के कारण टीम का मनोबल गिरा होगा। कीरोन पोलार्ड की अगुआई वाली टीम को न सिर्फ अपने खेल में सुधार करने, बल्कि खिलाड़ियों का मनोबल बनाए रखने की भी जरूरत पड़ेगी। दोनों अभ्यास मैचों में वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी अच्छी नहीं रही। अफगानिस्तान के खिलाफ केवल रोस्टन चेज टिककर खेल पाए, लेकिन उन्होंने भी अपने 54 रन के लिए 58 गेंदें खेलीं। दोनों मैचों में उसका कोई भी बल्लेबाज अपनी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया। पाकिस्तान के खिलाफ पोलार्ड ने 10 गेंदों पर 23 रन बनाए और डेथ ओवरों में उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी अब भी टीम के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होगी।

वेस्टइंडीज को अगर कम से कम तीन मैच जीतकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करना है तो इविन लुइस, लेंडल सिमंस, शिमरोन हेटमायर और निकोलस पूरन जैसे बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। वेस्टइंडीज के लिए क्रिस गेल की फार्म सबसे बड़ी चिंता है, जो कि कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) के नौ मैचों में केवल 165 रन बना पाए थे और आइपीएल के यूएई चरण में पंजाब किंग्स की तरफ से केवल दो मैच ही खेल पाए थे। अनुभवी आलराउंडर आंद्रे रसेल फिटनेस संबंधी मसलों के कारण परेशान हैं। जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वह यूएई में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) की तरफ से केवल तीन मैचों में खेले। गेंदबाजी की बात की जाए तो अभ्यास मैचों में केवल स्पिनर हेडन वाल्श और बायें हाथ के तेज गेंदबाज ओबेद मैकाय ही प्रभाव छोड़ पाए।

दूसरी तरफ मौजूदा वनडे विश्व चैंपियन इंग्लैंड 2016 की कड़वी यादों को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करने के लिए तैयार है। वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रेथवेट ने 2016 में फाइनल में लगातार चार छक्के जड़कर इंग्लैंड की खिताब जीतने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था। इंग्लैंड का सामना फिर से उसी टीम से है और इयोन मोर्गन की अगुआई वाली टीम इस बार किसी तरह की ढिलाई नहीं बरतना चाहेगी। बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और सैम कुर्रन की अनुपस्थिति के बावजूद इंग्लैंड की टीम संतुलित लगती है। उसकी बल्लेबाजी में जेसन राय, जोस बटलर और जानी बेयरस्टो जैसे आक्रामक बल्लेबाज हैं जो किसी भी गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाने में सक्षम हैं। इंग्लैंड अपने पहले अभ्यास मैच में भारत से हार गया था, लेकिन उसने दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को हराकर अच्छी वापसी की थी। भारत के खिलाफ बेयरस्टो और मोइन अली, जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ बटलर ने अच्छी बल्लेबाजी की थी। इंग्लैंड की गेंदबाजी का दारोमदार मार्क वुड, आदिल राशिद, डेविड विली, क्रिस वोक्स और मोइन पर टिका रहेगा।

टीमें :

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, ड्वेन ब्रावो, रोस्टन चेज, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, इविन लुइस, ओबेद मैकाय, लेंडल सिमंस, रवि रामपाल, आंद्रे रसेल, ओशाने थामस, हेडन वाल्श जूनियर और अकील हुसैन।

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जानी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, टाम कुर्रन, क्रिस जार्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, टाइमल मिल्स, आदिल राशिद, जेसन राय, डेविड विली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड।

chat bot
आपका साथी