इस खिलाड़ी को चुना गया 21वीं सदी का सबसे महान कप्तान, ये दिग्गज छूटे पीछे

भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के बीच 21वीं सदी के सबसे महान कप्तान की घोषणा हुई है जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने तमाम दिग्गजों को पीछे छोड़कर बाजी मारी है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:50 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:50 AM (IST)
इस खिलाड़ी को चुना गया 21वीं सदी का सबसे महान कप्तान, ये दिग्गज छूटे पीछे
स्टीव वॉ को महान कप्तान चुना गया है (फोटो आइसीसी ट्विटर)

नई दिल्ली, जेएनएन। 21वीं सदी के महानतम टेस्ट कप्तान के रूप में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ को चुना गया है। इस लिस्ट में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ, हमवतन पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और वर्तमान भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ा है। इसकी घोषणा भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी डब्ल्यूटीसी फाइनल के पांचवें दिन भोजनकाल के बाद की गई।

स्टार स्पो‌र्ट्स की तरफ से स्टीव वॉ के नाम की घोषणा करते हुए भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि पोंटिंग, कोहली, स्मिथ और स्टीव के नामों में अंत तक स्मिथ और स्टीव के बीच लड़ाई जारी रही। हालांकि, अंत में स्टीव ने बाजी मारी, क्योंकि उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया 48 सप्ताह में से 46 सप्ताह तक शीर्ष पर रही। ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव की कप्तानी में पूरे विश्व में सब जगह जीतकर लगातार 16 टेस्ट मैच जीते। यह अभियान तब टूटा जब भारत ने स्टीव की टीम को सौरव गांगुली की कप्तानी में साल 2001 में टेस्ट सीरीज में हराया।

मालूम हो कि स्टीव ने आस्ट्रेलिया के लिए 1999 से 2004 तक 57 टेस्ट मैचों में कप्तानी की, जिसमें 41 जीत और नौ हार के साथ सात ड्रा मैच शामिल रहे। इतना ही नहीं, विश्व क्रिकेट के कम से कम 25 टेस्ट मैचों की कप्तानी करने वाले कप्तानों में स्टीव के जीत का प्रतिशत सबसे अधिक 71.92 है। ग्रीम स्मिथ का जीत प्रतिशत 48.62 है, जबकि पोंटिंग और कोहली का जीत प्रतिशत क्रमश: 62.33 और 59.01 है। स्टीव ने आस्ट्रेलिया के लिए कुल 168 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उनके नाम 32 शतकों और 50 अर्धशतकों के साथ 10927 रन दर्ज हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि 21वीं सदी में भारतीय टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धौनी ने भी की, लेकिन उनका नाम इस लिस्ट में ही नहीं है, क्योंकि उन्होंने टेस्ट मैच काफी संख्या में जीते थे, लेकिन उतने भी नहीं जीते थे, जितने ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव वॉ, रिकी पोंटिंग और ग्रीम स्मिथ ने अपनी टीमों को जिताए थे। 

chat bot
आपका साथी