World Cup के बादशाह हैं Sachin Tendulkar, ये हैं 'भगवान' के अटूट और अकल्पनीय रिकॉर्ड्स

World Cup के आज भी शहंशाह हैं Sachin Tendulkar देख लीजिए है ये अकल्पनीय रिकॉर्ड्स

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 05:46 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 05:46 PM (IST)
World Cup के बादशाह हैं Sachin Tendulkar, ये हैं 'भगवान' के अटूट और अकल्पनीय रिकॉर्ड्स
World Cup के बादशाह हैं Sachin Tendulkar, ये हैं 'भगवान' के अटूट और अकल्पनीय रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेट का वनडे फॉर्मेट हो या फिर टेस्ट, सचिन तेंदुलकर हमेशा बेस्ट हैं। रन से लेकर शतक, शतक से लेकर मैच और मैच से लेकर क्रीज पर बिताए साल। हर मामले में सचिन तेंदुलकर क्रिकेट की हर बड़ी हस्ती से मीलों आगे हैं। आज ही के दिन 1973 में मुंबई में जन्मे सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट यानी वर्ल्ड कप में कई ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, जो अटूट और अकल्पनीय हैं। आज हम उन्हीं कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में आपको बताएंगे। 

दरअसल, वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर ने 45 मैच खेले हैं। इन 45 मैचों में उन्होंने इतने रन बना लिए हैं कि कोई बल्लेबाज इसके आसपास भी नहीं है। यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर से एक मैच ज्यादा खेल चुके हैं। बावजूद इसके पोंटिंग सचिन से 500 से ज्यादा रनों से पिछड़े हुए हैं। वहीं, इस मामले में नंबर तीन पर श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी कुमार संगाकारा हैं, जिन्होंने विश्व कप में 37 मुकाबले खेलकर 1532 रन बनाए हैं। 

इसके अलावा अगर वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने की बात की जाए तो इस मामले में भी सचिन तेंदलकर की बादशाहत कायम है। सचिन तेंदुलकर ने वर्ल्ड कप में 6 शतक लगाए हैं। वहीं, रिकी पोंटिंग और कुमार संगाकारा के नाम 5-5 शतक हैं। साथ ही साथ, विश्व कप में सचिन तेंदुलकर 15 अर्धशतक भी जड़ चुके हैं। अर्धशतकों की बात करें तो वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर के बाद जैक कालिस का नाम है, जिन्होंने 9 अर्धशतक लगाए हैं। 

ये भी पढ़ें: Happy birthday Sachin Tendulkar: क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर का नाम ही काफी है...

सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन (45 मैचों में 2278 रन)

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक (45 मैचों में 6 शतक)

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा अर्धशतक (45 मैचों में 15 अर्धशतक)

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा चौके (45 मैचों में 241 चौके)

chat bot
आपका साथी