सचिन तेंदुलकर को 5 ऑल टाइम बेस्ट बैट्समैन में वसीम अकरम ने रखा इस नंबर पर, इंजमाम उनसे आगे

वसीम अकरम ने ऑल-टाइम बेस्ट 5 बल्लेबाजों का चयन किया जिसमें सचिन को इंजमाम उल हक से भी नीचे रखा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 09:39 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 10:27 PM (IST)
सचिन तेंदुलकर को 5 ऑल टाइम बेस्ट बैट्समैन में वसीम अकरम ने रखा इस नंबर पर, इंजमाम उनसे आगे
सचिन तेंदुलकर को 5 ऑल टाइम बेस्ट बैट्समैन में वसीम अकरम ने रखा इस नंबर पर, इंजमाम उनसे आगे

नई दिल्ली, जेएनएन। वर्ल्ड क्रिकेट इतिहास में एक से एक बेहतरीन बल्लेबाज हुए हैं। ये बल्लेबाज अपने करियर के दौरान बेस्ट थे और अब मॉडर्न डे क्रिकेट में उन्हें फॉलो करने वाले कई बल्लेबाज हैं। ये किसी के लिए भी काफी मुश्किल है कि वो ऑल-टाइम 5 बेस्ट बल्लेबाजों का चयन करे, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व स्पीड स्टार वसीम अकरम ने ये काम किया और दुनिया के पांच बेहतरीन बल्लेबाजों का चयन किया। 

वसीम ने जिन बल्लेबाजों का चयन किया उसमें उन्होंने पहले स्थान पर वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज विवियन रिचर्ड्स को रखा है। विव ने अपने 17 साल के क्रिकेट करियर में गेंदबाजों पर अपना दबदबा बनाए रखा। उन्होंने 187 वनडे में 47 की औसत से 6721 रन बनाए थे जबकि 121 टेस्ट में 50.23 की औसत से 24 शतक के साथ 8540 रन बनाए थे। अकरम ने दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी मार्टिन क्रो को रखा जिनका मार्च 2016 में निधन हो गया था। 

यूट्यूब पर बासित अली से बात करते हुए अकरम ने तीसरे स्थान के लिए पूर्व कैरेबियाई बल्लेबाज ब्रायन लारा का चयन किया। वहीं उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज इंजमाम-उल-हक को चौथे जबकि सचिन को  पांचवें स्थान पर रखा। लारा वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी रह चुके हैं और उन्होंने अपनी टीम के लिए 131 टेस्ट और 299 वनडे खेलते हुए 20,000 से भी ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाए थे। 

अकरम ने इंजमाम को सचिन से भी उपर रखा। उन्होंने टेस्ट में 8830 रन जबकि वनडे में 35 शतक के साथ 11,739 रन बनाए थे। इंजमाम पाकिस्तान के कप्तान भी रह चुके हैं और उनकी कप्तानी में टीम को कई यादगार जीत भी मिली थी। सचिन की बात करें तो वो ज्यादा बेहतर कप्तान तो साबित नहीं हो पाए थे, लेकिन बल्लेबाजी में उनका कोई जोड़ नहीं है। उन्होंने भारत के लिए 200 टेस्ट, 463 वनडे  और एक टी20 मैच खेला था।  

सचिन ने अपने करियर में कुल 100 शतक लगाए थे तो वहीं टेस्ट में उनके नाम पर 15921 रन हैं तो वनडे में उन्होंने 18426 रन बनाए थे। वैसे अकरम ने किस आधार पर सचिन को पांचवें स्थान पर रखा ये चौंकाने वाली बात है क्योंकि उन्होंने जितने खिलाड़ियों का चयन किया उन सबमें सचिन रिकॉर्ड के आधार पर सबसे उपर हैं। वैसे सचिन के पांचवें नंबर पर रखने पर कई क्रिकेट फैंस ने वसीम अकरम की सोच पर ही सवाल खड़े कर दिए।  

Wasim Akram's five best ever batsmen in order of ranking:

1. Sir Vivian Richards

2. Martin Crowe

3. Brian Lara

4. Inzamam-ul-Haq

5. Sachin Tendulkar#Cricket— Saj Sadiq (@Saj_PakPassion) June 5, 2020

chat bot
आपका साथी