पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव को लेकर आई अच्छी खबर, जानिए कब होंगे इंग्लैंड रवाना

Ind vs Eng भारत के इंग्लैंड दौरे से जुड़ी एक बड़ी और अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। श्रीलंका दौरे पर गए पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव जल्द इंग्लैंड के लिए उड़ान भरने वाले हैं। इसी कारण से वे कोलंबो में ही रुके हुए हैं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 09:21 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 09:21 PM (IST)
पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव को लेकर आई अच्छी खबर, जानिए कब होंगे इंग्लैंड रवाना
पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव इंग्लैंड कल रवाना होंगे (फोटो बीसीसीआइ ट्विटर)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। India vs England Test Series: भारतीय टीम के ओपनर पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव शनिवार (31 जुलाई) को कोलंबो से यूनाइटेड किंगडम यानी यूके के लिए उड़ान भरेंगे, जबकि श्रीलंका यूके सरकार की यात्रा सलाह के तहत एक रेड लिस्ट वाला देश है। इंग्लैंड में उनके प्रवेश को यूके सरकार द्वारा खिलाड़ियों के लिए विशेष रूप से बनाए गए नियम द्वारा सुगम बनाया जा रहा है।

आम तौर पर यूके में केवल ग्रीन लिस्ट या एम्बर लिस्ट देशों के यात्रियों को ही अनुमति दी जा रही है। रेड लिस्ट वाले देशों से यात्रा करने वालों (जो कि इस श्रीलंका भी है) को केवल तभी अनुमति दी जा सकती है जब वे यूके और आयरिश नागरिक हों। सूर्यकुमार और शॉ अभी भी यूके में प्रवेश करेंगे, क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने एक विशेष प्रावधान का उपयोग किया है जो इस समर में यूके में एलीट स्पोर्ट्सपर्सन की अनुमति देता है।

यह वही नियम है जिसने इस समर सत्र की शुरुआत में यूरो फुटबॉल और विंबलडन के लिए फुटबॉलरों और टेनिस खिलाड़ियों को देश में प्रवेश करने की अनुमति दी थी। ईसीबी के एक शीर्ष अधिकारी ने क्रिकबज को बताया, "यूके सरकार ने इस समर की शुरुआत में भारतीय टूरिंग पार्टी को पहले स्थान पर यात्रा करने में मदद करने के लिए एलीट प्लेयर छूट बनाई। यूरो और विंबलडन के लिए फुटबॉल और टेनिस जैसे अन्य खेलों के लिए भी यही नियम इस्तेमाल किया गया था। और अब इसका इस्तेमाल दो नए खिलाड़ियों के लिए किया जा रहा है।"

विशेष अनुमति के बावजूद पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव को अभी भी इंग्लैंड में 10 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रहना होगा। आइसोलेशन की अवधि प्रभावी रूप से उन्हें पहले दो टेस्ट से बाहर कर देती है। दूसरा टेस्ट 12 अगस्त को लॉर्ड्स में शुरू होगा, जब तक दोनों खिलाड़ियों की क्वारंटाइन अवधि समाप्त हो जानी चाहिए, लेकिन आम धारणा यह है कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में जगह बनाने के लिए उन्हें कुछ लाल गेंद का अभ्यास करना होगा।

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम इस समय इंग्लैंड में है, जहां शनिवार को नॉटिंघम के लिए निकलेगी, क्योंकि नॉटिंघम में 4 अगस्त से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला शुरू होना है। भारतीय टीम का आखिरी नेट सत्र शुक्रवार को डरहम में होना था, लेकिन खराब मौसम होने के कारण इसे कैंसिल करना पड़ा। वहीं, श्रीलंका से लौटने वाले भारतीय खिलाड़ी करीब चार बजे बैंगलोर एयरपोर्ट पहुंच गए। हालांकि, अभी जो खिलाड़ी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, वो कोलंबो में ही क्वारंटाइन में हैं।

chat bot
आपका साथी