65 साल बाद ऐसे खिलाड़ी को मिली आस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम की कप्तानी, स्टीव स्मिथ बने उपकप्तान

आस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने अपने नए टेस्ट कप्तान का ऐलान कर दिया है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने तेज गेंदबाज पैट कमिंस को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी है जबकि स्टीव स्मिथ को उपकप्तान बनाया गया है। एशेज सीरीज में ये दोनों खिलाड़ी अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे।

Vikash GaurFri, 26 Nov 2021 08:54 AM (IST)
Pat Cummins Test Captain बनाए गए (फोटो क्रिकेट आस्ट्रेलिया ट्विटर)

मेलबर्न, एएनआइ। विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन द्वारा सभी क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने की घोषणा के बाद तेज गेंदबाज पैट कमिंस को शुक्रवार को आस्ट्रेलिया की पुरुष टेस्ट क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया। इस बीच बल्लेबाज और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है।  पेन ने 2017 में क्रिकेट तस्मानिया के एक पूर्व सहयोगी के साथ 'सेक्सटिंग स्कैंडल' के बाद पिछले हफ्ते आस्ट्रेलिया के कप्तान के रूप में अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। 65 साल बाद किसी तेज गेंदबाज को आस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान के रूप में देखा जाएगा। 

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के सीईओ निक हाकले ने अपने बयान में कहा है, "पैट कमिंस एक बेहतरीन खिलाड़ी और लीडर हैं। उन्होंने अपने साथियों और खेल के सभी कोनों से अपने रवैये और उपलब्धियों के लिए मैदान पर और बाहर दोनों जगह बहुत सम्मान अर्जित किया है। हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पास वरिष्ठ खिलाड़ियों का एक अनुभवी समूह है जो खुद शानदार लीडर हैं। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि पैट और स्टीव को उनकी संबंधित नेतृत्व भूमिकाओं में अच्छी तरह से समर्थन दिया जाएगा।"

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अनुसार, तेज गेंदबाज कमिंस प्रमुख आस्ट्रेलिया के सम्मान के साथ एक एलीट क्लब में शामिल हो गए, लगभग दो साल बाद उप-कप्तान के रूप में इस भूमिका में कदम रखा। इस बारे में कमिंस ने कहा, "एशेज सीरीज से पहले इस भूमिका को स्वीकार करने के लिए मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि मैं वही नेतृत्व प्रदान कर सकता हूं जो टिम (पेन) ने पिछले कुछ वर्षों में टीम को दिया है। स्टीव और मैं कप्तान के रूप में, इस टीम में कई वरिष्ठ खिलाड़ी और कुछ महान युवा प्रतिभाएं हमारे माध्यम से आ रही हैं और एक मजबूत टीम है। यह एक अप्रत्याशित विशेषाधिकार है जिसके लिए मैं बहुत आभारी हूं और इसके लिए बहुत उत्सुक हूं।"

स्मिथ ने कमिंस के साथ नेतृत्व समूह में वापसी की। स्मिथ, जिन्होंने 2010 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, मैदान पर और मैदान के बाहर एक नेता और व्यक्ति के रूप में अहम रहे हैं। कमिंस किसी भी कारण से अनुपस्थित रहते हैं तो इस स्थिति में स्टीव स्मिथ कप्तानी संभालेंगे। स्मिथ ने कहा, "मैं टीम के नेतृत्व में वापसी करके खुश हूं और पैट की हर तरह से मदद करने के लिए तत्पर हूं। पैट और मैं लंबे समय से एक साथ खेले हैं, इसलिए हम अपनी-अपनी शैलियों को अच्छी तरह से जानते हैं। एक टीम के रूप में, हम अच्छा और सकारात्मक क्रिकेट खेलना चाहते हैं और वास्तव में एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेना चाहते हैं। हम एशेज और उससे आगे पर ध्यान केंद्रित करते हैं।" बाल टैंपरिंग के कारण स्टीव स्मिथ पर एक साल का बैन लगा था और दो साल का कप्तानी का बैन लगा था, जो अब खत्म हो गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.