नेपाल की टीम के कप्तान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से किया संन्यास का ऐलान

Paras Khadka Retirement नेपाल की टीम के कप्तान पारस खड़का ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया है। इंटरनेशनल क्रिकेट से नेपाल के इस क्रिकेटर ने संन्यास का फैसला किया है। इस बात की जानकारी खुद उन्होंने ट्वीट करके दी है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:33 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:33 AM (IST)
नेपाल की टीम के कप्तान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से किया संन्यास का ऐलान
पारस खड़का ने संन्यास का ऐलान कर दिया है (फोटो ICC Twitter)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। नेपाल की क्रिकेट टीम के कप्तान पारस खड़का ने मंगलवार (3 अगस्त) को एक बड़ा ऐलान किया। एक ट्विटर पोस्ट के जरिए पारस खड़का ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 10 वनडे और 33 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नेपाल की टीम के लिए खेले हैं। उनका अलग कदम क्या है, इस बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी है। पारस खड़का इस समय 33 साल के हैं।

अपने बयान में पारस खड़का ने कहा है, "नेपाल के लिए खेलना मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि रही है और इसके लिए मैं हमेशा अपने कोचों, खिलाड़ियों, प्रशंसकों, हितधारकों, दोस्तों और परिवार के प्रति उनके निरंतर समर्थन के लिए ऋणी रहूंगा, जब से मैंने 2002 में 15 साल की उम्र में शुरुआत की थी। एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में क्रिकेट के मैदान पर अद्भुत यात्रा यहीं समाप्त होती है, लेकिन मेरे देश के लिए क्रिकेट के सपने अभी शुरू हुए हैं।"

पारस खड़का ने 2004 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में महज 17 साल की उम्र में पदार्पण किया था, लेकिन उन्होंने क्रमशः 2018 और 2014 में अपना एकदिवसीय और टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया। उन्होंने 2004, 2006 और 2008 में तीन अंडर -19 विश्व कप में नेपाल का प्रतिनिधित्व किया और 2009 में ग्रुप क्रिकेट के मैचों के लिए राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया था। हालांकि, काफी बाद से नेपाल को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने को मिली।

ऑलराउंडर ने पारस खड़का ने 10 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 315 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है। वहीं, बतौर गेंदबाज वनडे क्रिकेट में उन्होंने 9 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं, 33 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 799 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पारस खड़का ने 8 विकेट चटकाए थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें, 3 अगस्त को नेपाल ने अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच जीता था और इसी दिन उन्होंने संन्यास का फैसला किया है।

chat bot
आपका साथी