T20 विश्व कप खेलकर सीधे भारत पहुंचेगी न्यूजीलैंड की टीम, कीवी टीम खेलेगी दो सीरीज

ICC T20 World Cup 2021 के ठीक बाद भारतीय टीम खिलाड़ियों को एक व्यस्त कार्यक्रम का हिस्सा होना है क्योंकि भारत दौरे पर चार टीमें जून तक आएंगी और इस बीच 10 टीमों वाला आइपीएल भी खेला जाएगा।

Vikash GaurTue, 21 Sep 2021 07:42 AM (IST)
भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 और टेस्ट सीरीज खेली जाएगी

नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) की शीर्ष परिषद की सोमवार को हुई आनलाइन बैठक में टीम इंडिया के 2021-22 सत्र में घर में खेले जाने वाले कार्यक्रम पर मुहर लगा दी गई। इसी के साथ घरेलू खिलाडि़यों की मैच फीस बढ़ाने का फैसला लिया है। दैनिक जागरण ने 19 सितंबर को ही भारत के घर में खेले जाने वाले अंतरराष्ट्रीय मैचों का कार्यक्रम छाप दिया था। वहीं मैच फीस बढ़ाने की खबर तीन जुलाई को छापी गई थी।

विश्व कप के तुरंत बाद मैच

टीम इंडिया इस सत्र में घर में वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगी। भारतीय टीम को उपरोक्त टीमों से चार टेस्ट, तीन वनडे और 14 टी-20 खेलने हैं। खास बात यह है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में बीसीसीआइ की मेजबानी में होने वाले विश्व कप का फाइनल 14 नवंबर को है और भारत का घरेलू सत्र 17 नवंबर को शुरू होगा। 17 को जयपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी-20 प्रस्तावित है।

बीसीसीआइ के पदाधिकारी से जब पूछा गया कि अगर भारत और न्यूजीलैंड में से कोई फाइनल में पहुंच गया तो तीन दिन में टीम दुबई से जयपुर आकर कैसे खेल लेगी। उन्होंने कहा कि टीमें सीधे दुबई से भारत आएंगी। दोनों टीमें विश्व कप के बायो-बबल (टीमों के लिए बनाए गए सुरक्षित माहौल) से भारत में सीरीज के लिए बनाए गए बायो-बबल में आ जाएंगी। उनसे पूछा गया कि क्या दूसरे दर्जे की टीम भी इसमें खेल सकती हैं जैसी श्रीलंका में खेली थी तो उन्होंने कहा कि नहीं जो टीम विश्व कप जाएगी उसके खिलाड़ी ही इसमें होंगे। अगर चयनकर्ता कुछ अन्य खिलाडि़यों को चुनते हैं तो वे पहले से ही भारत में बनाए गए बायो-बबल में प्रवेश कर जाएंगे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टी-20 रांची में और तीसरा कोलकाता में खेला जाएगा। दो टेस्ट कानपुर और मुंबई में होंगे। इसके बाद टीम इंडिया वेस्टइंडीज से अपने घर में तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। वनडे अहमदाबाद, जयपुर, कोलकाता तो टी-20 कटक, विशाखापत्तनम और त्रिवेंद्रम में खेले जाएंगे। इसके बाद टीम 25 फरवरी से श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरु में पहला टेस्ट खेलेगी। दूसरा टेस्ट मोहाली में होगा। तीन टी-20 मोहाली, धर्मशाला और लखनऊ में होंगे। इसके बाद भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ जून से पांच टी-20 की सीरीज खेलेगी। इसके मैच चेन्नई, बेंगलुरु, नागपुर, राजकोट और दिल्ली में होंगे।

बीसीसीआइ के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा, "विश्व कप खेलकर सीधे भारत पहुंचेगी न्यूजीलैंड की टीम भारतीय प्रशंसकों के लिए यह बहुत अच्छा है कि उन्हें इस बार ज्यादा टी-20 मैच देखने को मिलेंगे। हमने बीसीसीआइ की रोटेशन की नीति के आधार पर मैच संबंधित आयोजन स्थलों को आवंटित किए हैं। जहां तक कानपुर और लखनऊ की बात है तो उप्र क्रिकेट एसोसिएशन ने यह तय किया है कि वह टेस्ट मैच का आयोजन बहुप्रतिष्ठित टेस्ट आयोजन स्थल ग्रीन पार्क में जबकि टी-20 का आयोजन अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में होगा।"

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.