WTC Final से पहले काइल जैमीसन को अपने झांसे में लेना चाहते थे विराट कोहली, जानिए क्यों और कैसे

IPL 2021 के लिए विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी ने न्यूजीलैंड के गेंदबाज काइल जैमीसन को खरीदा था और वे आरसीबी के नेट्स में ड्यूक गेंद से विराट कोहली को गेंदबाजी नहीं करते थे।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 02:17 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 02:17 PM (IST)
WTC Final से पहले काइल जैमीसन को अपने झांसे में लेना चाहते थे विराट कोहली, जानिए क्यों और कैसे
विराट कोहली दोनों बार जैमीसन के खिलाफ आउट हुए (फोटो एपी)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम ने आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तैयारी शायद इंग्लैंड जाने के बाद शुरू की थी, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने काफी पहले WTC फाइनल के लिए अपनी कमर कसनी शुरू कर दी थी। जी हां, ये सच है और यही वजह है कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली लाख चाहते हुए भी काइल जैमीसन का तोड़ नहीं ढूढ़ सके। बावजूद इसके के वे इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल 2021 के दौरान उनकी ही कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी का हिस्सा थे।

दरअसल, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को ध्यान में रखते हुए न्यूजीलैंड टीम के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन आइपीएल 2021 के दौरान अपने यहां से अपने साथ दो ड्यूक्स गेंद (जिससे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला गया) लाए थे, क्योंकि आइसीसी ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि खिताबी मुकाबला ड्यूक्स की गेंद से होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए जैमीसन भी आइपीएल के समय अपने साथ ड्यूक्स बॉल लाए और आरसीबी के नेट्स में उन्होंने अभ्यास भी किया था, लेकिन वे विराट कोहली के झांसे में नहीं आए थे।

आइपीएल के 14वें सीजन में आरसीबी के लिए खेल रहे विराट कोहली का ध्यान नेशनल ड्यूटी पर भी था। इसी वजह से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए विराट कोहली चाहते थे कि नेट सत्र के दौरान काइल जैमीसन ड्यूक्स गेंद से उनको गेंदबाजी करें, लेकिन जैमीसन हर बार मना कर देते थे। आरसीबी के कई नेट सेशन के दौरान ऐसा हुआ, जिसका खुलासा उसी समय आरसीबी की टीम का हिस्सा रहे डेन क्रिश्चियन ने किया।

उन्होंने बताया कि जैमीसन अपने साथ दो ड्यूक्स गेंद भी लाए हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तैयारियों के लिए आरसीबी के कप्तान कोहली जब भी जैमीसन से नेट अभ्यास के दौरान ड्यूक्स गेंदों से गेंदबाजी करने के लिए कहते हैं तो कीवी गेंदबाज मना कर देते हैं। जैमीसन इसलिए भी विराट के खिलाफ ड्यूक्स गेंद से गेंदबाजी नहीं करते थे कि कहीं वे उनकी कलाकारी को पकड़ न लें। जैमीसन की ये सोच उनके लिए वरदान साबित हुई और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की दोनों पारियों में जैमीसन ने कोहली को आउट कर अपने देश को खिताब दिलाया।

chat bot
आपका साथी