वेस्टइंडीज के खिलाफ केशव महाराज ने लिया हैट्रिक, ऐसा करने वाले पहले साउथ अफ्रीकी स्पिनर

दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के गेंदबाज केशव महाराज ने हैट्रिक लेकर इसे यादगार बना डाला। मैच के चौथे दिन एक के बाद एक तीन विकेट चटकाने के साथ ही इस स्पिनर ने इतिहास के पन्ने में अपना नाम दर्ज करवाया।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 09:49 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:16 AM (IST)
वेस्टइंडीज के खिलाफ केशव महाराज ने लिया हैट्रिक, ऐसा करने वाले पहले साउथ अफ्रीकी स्पिनर
साउथ अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ली हैट्रिक - फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने मेजबान टीम के सामने जीत के लिए 324 रन का विशाल लक्ष्य रखा है। दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के गेंदबाज केशव महाराज ने हैट्रिक लेकर इसे यादगार बना डाला। मैच के चौथे दिन एक के बाद एक तीन विकेट चटकाने के साथ ही इस स्पिनर ने इतिहास के पन्ने में अपना नाम दर्ज करवाया। ऐसा करने वाले साउथ अफ्रीका के वह पहले स्पिनर हैं। 

सोमवार को ग्रॉस इस्लेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी शानदार फिरकी का नजारा पेश करते हुए स्पिनर केशव ने हैट्रिक हासिल की। दूसरी पारी में संभलकर खेल रही विंडीज टीम को इस स्पिनर लगातार तीन झटके लेकर एक दम से घुटने पर ला दिया। 90 रन पर टीम को तीसरा झटका लगा था और टीम संभलने की कोशिश कर रही थी तभी केशव ने टेस्ट में अपनी पहली हैट्रिक लेते हुए विंडीज की हार लगभग तय कर दी।

☝️ Kieran Powell

☝️ Jason Holder

☝️ Joshua Da Silva

A Test hat-trick for Keshav Maharaj! South Africa have reduced West Indies to 109/6 at lunch on day four.

The hosts need 215 runs to win.#WIvSA | https://t.co/XXnbG3ULEE" rel="nofollow | #WTC21 pic.twitter.com/NOstTcQO5X

— ICC (@ICC) June 21, 2021

केशव महाराज की टेस्ट हैट्रिक

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में 37वां ओवर करने आए केशव महाराज ने ओवर की तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर विकेट हासिल कर 61 साल पुराना इतिहास दोहराया। 36.3 गेंद पर केशव ने अनुभवी कीरोन पोलार्ड का विकेट चटकाया। इसके बाद अगली ही गेंद पर दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर जेसन होल्डर को पीटरसन के हाथों कैच करवाया। जोसुआ डा सिल्वा को आउट करने के साथ ही अपनी हैट्रिक पूरी कर ली।

1960 में साउथ अफ्रीका के लिए ज्यॉफ ज्रीफिन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली थी। तब से अब तक कोई भी प्रोटियाज गेंदबाज यह कमाल नहीं दोहरा पाया था। अब केशव ने यह कमाल कर दिखाया है। वह साउथ अफ्रीका के दूसरे गेंदबाज हैं जबकि पहले स्पिनर जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में यह कमाल किया है।

chat bot
आपका साथी