IPL 2022 Retention updates: यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब

IPL 2022 Retention Updates इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 15वें सीजन के लिए आज यानी 30 नवंबर को हर एक फ्रेंचाइजी को अपने खिलाड़ी रिटेन करने हैं। हालांकि मौजूदा आठ फ्रेंचाइजियों के पास ही खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका है।

Vikash GaurTue, 30 Nov 2021 04:11 PM (IST)
IPL 2022 Retention updates (फोटो बीसीसीआइ आइपीएल)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल 2022 के लिए आज यानी 30 नवंबर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ और फ्रेंचाइजियों द्वारा ये घोषणा की जाएगी कि उन्होंने कौन से खिलाड़ी को रिटेन किया है और कौन सा खिलाड़ी आक्शन पूल में शामिल होगा। खिलाड़ियों को रिटेन करने की आखिरी तारीफ 29 नवंबर थी। इस तरह आज सारे पत्ते खुल जाएंगे कि कौन सी टीम किस खिलाड़ी कितनी रकम में रिटेन करती है। ऐसे में इस खबर में आपको IPL 2022 Retention से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे। इसके अलावा आपको यहां ये भी जानकारी मिलेगी कि कौन सी टीम ने किस खिलाड़ी को रिटेन किया है।

IPL 2022 के लिए मौजूदा 8 फ्रेंचाइजियों को रिटेन करने वाले खिलाड़ियों की जानकारी बीसीसीआइ को देनी होगी, जिसकी प्रक्रिया आज रात साढ़े 9 बजे से शुरू होगी। आइपीएल के अगले सीजन में वैसे तो 10 टीमें उतरेंगी, लेकिन रिटेन करने के लिए सिर्फ 8 टीमें के पास मौका है, जो आइपीएल 2021 के सत्र में खेली हैं। वहीं, दो नई टीमों के पास आक्शन पूल से खिलाड़ियों को चुनने का मौका है। लखनऊ और अहमदाबाद की दो नई टीमें इस सीजन में नजर आएंगी, जबकि 2021 के सीजन में मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद की टीम खेली है।

आइपीएल 2022 के रिटेंशन के लिए आधिकारिक घोषणा रात साढ़े 9 बजे होगी, लेकिन बीसीसीआइ ने सभी फ्रेंचाइजियों को आज यानी मंगलवार 30 नवंबर की शाम 4 बजे तक रिटेंशन लिस्ट जमा करने को कहा है। हालांकि, डेडलाइन पांच बजे तक है। हालांकि, आज आइपीएल की दो नई टीमों को अपने खिलाड़ी चुनने का मौका नहीं मिलेगा, क्योंकि सीवीसी कैपिटल (लखनऊ टीम की मालिक) को लेकर सट्टेबाजी एप से संबंध का पेंच फंसा हुआ है। माना जा रहा है कि करीब एक महीने का समय आइपीएल की नई टीमों को अपने खिलाड़ी चुनने का मौका मिलेगा।

क्या है पुरानी और नई टीमों के लिए रिटेन का नियम

आइपीएल की मौजूदा आठ फ्रेंचाइजियों के पास ज्यादा से ज्यादा चार खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका है। इनमें ज्यादा से ज्यादा 3 भारतीय और मैक्सिमम दो विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। अगर किसी फ्रेंचाइजी ने दो विदेशी खिलाड़ी चुने हैं तो फिर दो ही भारतीय चुनने का मौका मिलेगा। इसके अलावा नई फ्रेंचाइजी दो भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी को आइपीएल के नए सीजन से पहले अपने साथ जोड़ सकती हैं।

क्या है टीमों के लिए सैलरी कैप

10 टीमों के पास 90-90 करोड़ रुपये का पर्स है, लेकिन रिटेंशन की संख्या के आधार पर इसमें से कटौती होगी। चार रिटेंशन के मामले में कुल धन से 42 करोड़ रुपये, तीन रिटेंशन के मामले में 33 करोड़ रुपये, दो खिलाड़ियों के रिटेन करने पर 24 करोड़ रुपये और एक एक खिलाड़ी को रखने पर केवल 14 करोड़ रुपये पर्स में से काटे जाएंगे। हालांकि, यदि कोई फ्रेंचाइजी किसी खिलाड़ी (खिलाड़ियों) को सुझाए गए स्लैब (उन्हें अनुमति है) से अधिक भुगतान करती है, तो अंतर फ्रेंचाइजी के पर्स से घटाया जा सकता है।

इन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं टीमें

पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह और किरोन पोलार्ड को रिटेन कर सकती है।

चार बार की आइपीएल विजेता चेन्नई सुपर किंग्स एमएस धौनी, रवींद्र जडेजा, रितुराज गायकवाड़ और मोइन अली को रिटेन कर सकती है।

दो बार की आइपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स वेंकटेश अय्यर, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल और सुनील नरेन को रिटेन कर सकती है।

एक बार की आइपीएल विजेता सनराइजर्स हैदराबाज की फ्रेंचाइजी केन विलियमसन को रिटेन कर सकती है।

दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइडी रिषभ पंत, पृथ्वी शा, एनरिक नोर्खिया और अक्षर पटेल को रिटेन करने वाली है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.