7 साल बाद भारतीय महिला खिलाड़ियों का होगा टेस्ट, इंग्लैंड से होगी जबरदस्त टक्कर

लंबे अरसे के बाद भारतीय महिला टीम आज से इंग्लैंड के खिलाफ अपना एकमात्र टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। ये मुकाबला लाल गेंद से खेला जाएगा। भारतीय महिला टीम को टेस्ट क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन हर खिलाड़ी उत्साहित है।

Vikash GaurWed, 16 Jun 2021 07:30 AM (IST)
भारतीय महिला टीम आज से टेस्ट मैच खेलने उतरेगी।

ब्रिस्टल, पीटीआइ।  तैयारी के लिए अधिक समय नहीं मिल पाने के बावजूद इंग्लैंड में अच्छे रिकार्ड और सकारात्मक मानसिकता के साथ भारतीय महिला टीम बुधवार से मेजबान के खिलाफ टेस्ट खेलने उतरेगी, जो पारंपरिक प्रारूप में सात साल बाद उसकी वापसी होगी।

भारत और इंग्लैंड में क्वारंटाइन के बाद मिताली राज की कप्तानी वाली टीम को अभ्यास के लिए बमुश्किल एक सप्ताह मिला। मिताली, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और झूलन गोस्वामी जैसी अनुभवी खिलाडि़यों ने भी हाल में टेस्ट मैच नहीं खेला है। लिहाजा युवा खिलाडि़यों के लिए तो चुनौती और कठिन होगी, जिन्हें घरेलू क्रिकेट में प्रथम श्रेणी मैच खेलने का मौका नहीं मिलता।

पुरुष टीम ने साउथैंप्टन पहुंचने के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की तैयारी के लिए आपस में ही अभ्यास मैच खेले, लेकिन महिला टीम नेट्स पर ही अभ्यास कर सकी, जिससे चार दिवसीय मैच के लिए उनकी तैयारी पुख्ता नहीं कही जाएगी। बीसीसीआइ के एक सूत्र ने कहा, 'खिलाड़ी फार्म में हैं और फिट हैं, लेकिन मैच अभ्यास का कोई विकल्प नहीं है।'

हरमनप्रीत पहले ही कह चुकी हैं कि अभ्यास के लिए समय नहीं मिल सका, लेकिन टीम मानसिक रूप से तैयार है। भारतीय खिलाडि़यों को पुरुष टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे से उपयोगी सलाह भी मिली है।

पूरी संभावना है कि 17 वर्ष की शेफाली वर्मा इस मैच में मंधाना के साथ पारी की शुरुआत करेंगी। अनुभवी मिताली, हरमनप्रीत और पूनम राउत पर रन बनाने का दारोमदार होगा। राहत की बात यह है कि इंग्लैंड ने ड्यूक की बजाय कूकाबूरा गेंद चुनी है। यह देखना होगा कि लंबे समय से पारंपरिक प्रारूप नहीं खेल सकीं झूलन और शिखा पांडे लंबे स्पैल फेंक पाती हैं या नहीं। स्पिनर भी अपना प्रदर्शन सुधारना चाहेंगी।

--2014 नवंबर में भारतीय महिला टीम ने अपना पिछला टेस्ट मैच खेला था। मैसूर में हुए उस टेस्ट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी व 34 रन से हराया था

--2014 अगस्त में भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच कोई टेस्ट हुआ था। वोर्मस्ले में हुए उस टेस्ट को भारत ने छह विकेट से जीता था

--8 टेस्ट मैच खेले हैं भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड में। इसमें से उसने दो जीते हैं और छह ड्रॉ रहे हैं

टीमें :

भारत : मिताली राज ( कप्तान ), स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, पूनम राउत, प्रिया पूनिया, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, स्नेह राणा, तानिया भाटिया, इंद्राणी राय, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, एकता बिष्ट, राधा यादव।

इंग्लैंड : हीथर नाइट (कप्तान), एमिली अर्लोट, टैमी ब्यूमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रास, फ्रेया डेविस, सोफिया डंकली, सोफी एक्सेलेटन, जार्जिया एल्विस, टैश फरांट, सारा ग्लेन, एमी जोंस, नेट स्किवर, आन्या श्रुबसोले, मैडी विलियर्स, फ्रान विल्सन, लौरेन विनफील्ड हिल।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.