Ind vs Eng: भारतीय बल्लेबाजों का टेस्ट लेंगे इंग्लिश गेंदबाज, कोहली के लिए टीम संयोजन की रणनीति सबसे बड़ी परीक्षा

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट की सीरीज का आगाज बुधवार से होना है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में किस संयोजन के साथ उतरेंगे।

By TaniskEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:07 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:07 PM (IST)
Ind vs Eng: भारतीय बल्लेबाजों का टेस्ट लेंगे इंग्लिश गेंदबाज, कोहली के लिए टीम संयोजन की रणनीति सबसे बड़ी परीक्षा
भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट की सीरीज का आगाज बुधवार से। (फाइल फोटो)

नाटिंघम, प्रेट्र। विराट कोहली के कप्तानी करियर के सबसे कड़े चार महीनों की शुरुआत बुधवार को होगी। सबसे बड़ा सवाल यह है कि इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में वह किस संयोजन के साथ उतरेंगे। यही नहीं जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड की अगुआई में इंग्लिश गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लेना चाहेंगे। कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए अंतिम एकादश की घोषणा मैच से कुछ दिन पहले ही कर दी थी और परिस्थितियों बदलने के बावजूद टीम नहीं बदलने पर उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा था।

टीम के पास सिर्फ दो सलामी बल्लेबाज हैं, जिसमें से रोहित शर्मा काफी सक्षम हैं, लेकिन इंग्लैंड की परिस्थितियों में उन्होंने टेस्ट मैचों में पारी का आगाज नहीं किया है। दूसरे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल बेहद प्रतिभाशाली हैं, लेकिन पारी की शुरुआत में हिचकिचाते हैं। मयंक अग्रवाल के सिर में चोट लगने के बाद रोहित के जोड़ीदार के रूप में राहुल तार्किक पसंद हैं। यह देखना होगा कि टीम बंगाल के सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन को चुनकर जोखिम उठाएगी या हनुमा विहारी को मौका देगी, जो आस्ट्रेलिया में एक बार नई गेंद का सामना कर चुके हैं।

शार्दुल ठाकुर के खेलने का मौका बन सकता है

विहारी की आफ स्पिन गेंदबाजी और रविचंद्रन अश्विन की मौजूदगी में टीम में शार्दुल ठाकुर के खेलने का मौका बन सकता है और गेंदबाजी आलराउंडर के रूप में उन्हें अनुभवी रवींद्र जडेजा पर तरजीह मिल सकती है। ट्रेंट ब्रिज की घास वाली पिच पर कोहली और शीर्ष क्रम की राह आसान नहीं होगी। ऐसे में हाल में आलोचना का सामना करने वाले चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को कुछ विशेष करना होगा।

आसान नहीं सिराज की अनदेखी

टीम को हार्दिक पांड्या की कमी खलेगी और साथ ही दो विशेषज्ञ स्पिनरों की उपयोगिता पर भी सवाल उठ सकते हैं। मुहम्मद शमी और इशांत शर्मा तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ हैं, लेकिन उनकी उम्र बढ़ रही है। जसप्रीत बुमराह पहले जैसी सफलता हासिल नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन उन्हें शुरुआती टेस्ट में खेलने का मौका मिल सकता है। कप्तान के लिए भारत के सबसे तेज और फार्म में चल रहे गेंदबाज मुहम्मद सिराज की अनदेखी करना आसान नहीं होगा, जिनकी गेंद हेलमेट में लगने के बाद मयंक टेस्ट मैच से बाहर हो गए।

एंडरसन व ब्राड से मिलेगी चुनौती

भारतीय टीम के सामने एक बार फिर ड्यूक गेंदों से जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड का सामना करने से चुनौती होगी। एंडरसन और ब्राड की अनुभवी जोड़ी का साथ दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शामिल मार्क वुड और युवा ओली रोबिनसन देंगे। जो रूट कड़ी टेस्ट सीरीज में ब्राड और एंडरसन को उनकी उम्र को देखते हुए रोटेट कर सकते हैं। इंग्लैंड के कप्तान रूट हालांकि स्वीकार कर चुके हैं कि मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण बेन स्टोक्स की गैरमौजूदगी का बड़ा असर पड़ेगा।

टीमें -

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मुहम्मद शमी, मुहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, लोकेश राहुल, रिद्धिमान साहा, अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शा और सूर्यकुमार यादव।

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जानी बेयरस्टो, डोम बेस, स्टुअर्ट ब्राड, रोरी ब‌र्न्स, जोस बटलर, जैक क्राउले, सैम कुर्रन, हसीब हमीद, डेन लारेंस, जैक लीच, ओली पोप, ओली रोबिनसन, डोम सिब्ले और मार्क वुड।

chat bot
आपका साथी