नई जर्सी में हिटमैन के बिना टीम इंडिया का सामना ताकतवर ऑस्ट्रेलिया से, मैदान पर दर्शक रहेंगे मौजूद

Ind vs Aus भारतीय वनडे टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

India vs Australia कोरोना महामारी के कारण लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रही भारत का सामना अब ऑस्ट्रेलिया जैसी धुरंधर टीम से है जिसे उसकी धरती पर हराना कतई आसान नहीं होगा। भारतीय टीम 1992 विश्व कप की तरह दिखने वाली नेवी ब्लू जर्सी में नजर आएगी।

Publish Date:Thu, 26 Nov 2020 06:10 PM (IST) Author: Sanjay Savern

सिडनी, प्रेट्र। नई जर्सी और कोरोना काल में नए माहौल के बीच भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीम के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगी। शुक्रवार को सिडनी में होने वाले इस पहले वनडे मैच में टीम इंडिया को अपने हिटमैन रोहित शर्मा की कमी खलेगी। चोटिल रोहित की गैर मौजूदगी से बल्लेबाजी क्रम पर असर जरूर पड़ेगा। विराट कोहली की टीम ने पिछली बार वनडे मैच मार्च की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था।

नई जर्सी में उतरेगी टीम इंडिया : कोरोना महामारी के कारण लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रही टीम का सामना अब ऑस्ट्रेलिया जैसी धुरंधर टीम से है जिसे उसकी धरती पर हराना कतई आसान नहीं होगा। भारतीय टीम 1992 विश्व कप की तरह दिखने वाली नेवी ब्लू जर्सी में नजर आएगी। अंधविश्वासों को मानने वाले इसे अच्छा संकेत नहीं कहेंगे क्योंकि उस टूर्नामेंट में भारत नौ टीमों में सातवें स्थान पर रही थी। वैसे क्रिकेट में अतीत का प्रदर्शन मायने नहीं रखता। ऑस्ट्रेलिया में फोकस इस पर रहेगा कि रोहित की अनुपस्थिति में टीम संयोजन सही कैसे बन पाता है।

मजबूत ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी, भारत खोजेगा संतुलन : शिखर धवन के साथ मयंक अग्रवाल पारी का आगाज कर सकते हैं। शुभमन गिल भी ओपनिंग के दावेदार हैं। मिशेल स्टार्क या पैट कमिंस की गेंदों को झेलना आसान नहीं रहेगा। भारतीय टीम को सलामी जोड़ी का संतुलन बनाना होगा। भारतीय बल्लेबाजों का सामना सर्वश्रेष्ठ तेज आक्रमण से होने जा रहा है जबकि ऑस्ट्रेलिया के पास एडम जांपा के रूप में कुशल स्पिनर भी हैं जिसने कई बार कोहली को परेशान किया है। लय में लौटे स्टीव स्मिथ, रन मशीन डेविड वार्नर और उभरते सितारे मार्नस लाबुशाने की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर हराने के लिए भारतीयों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

तेज गेंदबाजों पर दारोमदार : भारतीय एकादश में जसप्रीत बुमराह और मुहम्मद शमी दोनों शामिल हो सकते हैं या टीम प्रबंधन टेस्ट सीरीज को ध्यान में रखकर एक मैच में एक को ही उतार सकता है। ऐसे में शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी को मौका दिया जा सकता है। केएल राहुल के लिए भी यह दौरा अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा। उप कप्तान राहुल आइपीएल में शानदार फॉर्म में थे जिसे वह बरकरार रखना चाहेंगे लेकिन असल चुनौती विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धौनी की जगह लेने की है जहां उन्हें युजवेंद्रा सिंह चहल की गुगली को भांपना होगा। खुद राहुल मानते हैं कि धौनी की जगह लेना तो किसी के लिए संभव नहीं है लेकिन रांची के उस राजकुमार ने विकेटकीपिंग के इतने ऊंचे मानदंड कायम किए हैं कि उन पर खरे उतरना भी किसी के लिए आसान नहीं है।

कोहली के पास दो स्पिनरों का विकल्प : हार्दिक पांड्या छठे या सातवें नंबर पर आक्रामक बल्लेबाजी में माहिर है जिससे कोहली दो स्पिनर लेकर उतर सकते हैं। चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर ने पिछले दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था। ऑस्ट्रेलियाई मध्य क्रम के लिए चहल चिंता का सबब होंगे। वहीं भुवनेश्वर कुमार जैसे डेथ ओवरों के विशेषज्ञ गेंदबाज की गैर मौजूदगी में बुमराह पर अतिरिक्त जिम्मेदारी रहेगी। तीन वनडे के बाद तीन टी-20 मैच खेले जाने हैं। टेस्ट सीरीज 17 दिसंबर से शुरू होगी।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्रा सिंह चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, नवदीप सैनी , शार्दुल ठाकुर।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जांपा, जोश हेजलवुड, सीन एबोट, एश्टन एगर, कैमरन ग्रीन, मोइजेस हेनरिक्स, एंड्रयू टाई, डेनियल सैम्स, मैथ्यू वेड।

नंबर गेम :

-50.17 के औसत से कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में वनडे मैचों में 1154 रन बनाए हैं, लेकिन सिडनी के मैदान पर उनका बल्ला शांत रहा है। वह यहां सिर्फ 9.00 के औसत से रन बना पाए हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 21 है।

-16 मुकाबले अब तक इन दोनों देशों के बीच एससीजी पर हुए हैं। 14 में ऑस्ट्रेलिया और दो में भारत ने यहां जीत दर्ज की है।

- 5000 रन वनडे में पूरा करने के लिए फिंच को 17 रन की जरूरत है।

दर्शकों की वापसी

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इस वनडे सीरीज से पहली बार मैदान पर दर्शकों की वापसी होगी। एससीजी में 50 प्रतिशत दर्शकों की संख्या रहेगी। कोरोना काल से यह पहली बार है कि जब दर्शकों को मैदान पर आकर मैच देखने की छूट दी गई है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.