Ind vs Aus: T20 में संतुलित टीम इंडिया साबित होगी खतरनाक, ऑस्ट्रेलिया के लिए जीतना नहीं आसान

Ind vs Aus टी-20 में भारत के पास काफी संतुलित टीम है। कोरोना महामारी से पहले भारत ने पांच मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड को हराया था और उसका मनोबल काफी ऊंचा होगा। वाशिंगटन सुंदर दीपक चाहर और टी नटराजन गेंदबाजी को संतुलन देते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 06:42 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 12:32 AM (IST)
Ind vs Aus: T20 में संतुलित टीम इंडिया साबित होगी खतरनाक, ऑस्ट्रेलिया के लिए जीतना नहीं आसान
Ind vs Aus भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

कैनबरा, प्रेट्र। वनडे सीरीज में विकल्पों की कमी के कारण मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती दे सकती है क्योंकि उसके पास विकल्पों की भरमार है। वनडे सीरीज में 1-2 से मिली हार ने इस 50 ओवरों के प्रारूप में भारत की कमजोरियों की कलई खोल दी।

टी-20 में भारत के पास काफी संतुलित टीम है। कोरोना महामारी से पहले भारत ने पांच मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड को हराया था और उसका मनोबल काफी ऊंचा होगा। वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और वनडे क्रिकेट में पदार्पण के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाले टी नटराजन गेंदबाजी को संतुलन देते हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के लिए आइपीएल में सुंदर ने शानदार प्रदर्शन किया जब कप्तान विराट कोहली ने पावरप्ले और बीच के ओवरों में उनका इस्तेमाल किया था। हार्दिक पांड्या नियमित गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं। ऐसे में रवींद्र जडेजा के रूप में वनडे टीम में एकमात्र विशेषज्ञ ऑलराउंडर था।

आइपीएल की खोज यॉर्कर विशेषज्ञ नटराजन शुक्रवार को टी-20 क्रिकेट में पदार्प कर सकते हैं जिन्होंने पहले वनडे में दो विकेट लेकर प्रभावित किया। मानुका ओवल की पिच से स्पिनरों और तेज गेंदबाजों दोनों को मदद मिलने की उम्मीद है। ऐसे में देखना होगा कि जसप्रीत बुमराह के साथ गेंदबाजी की शुरुआत कौन करेगा, मुहम्मद शमी या दीपक चाहर।

वनडे में नाकाम रहे युजवेंद्रा सिंह चहल भी वापसी की कोशिश में होंगे। बल्लेबाजी में केएल राहुल वनडे में पांचवें नंबर पर उतरने के बाद अब शिखर धवन के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उन्होंने पारी की शुरुआत की थी। उम्मीद है कि वह आइपीएल वाला फॉर्म बरकरार रखेंगे जिसमें उन्होंने इस सत्र में सर्वाधिक रन बनाए। कप्तान कोहली वनडे में फॉर्म में दिखे और उसे जारी रखना चाहेंगे। श्रेयस अय्यर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल सके लेकिन अब बड़ा स्कोर बनाना चाहेंगे।

तीसरे वनडे में मिली जीत ने भारतीय टीम के लिए टॉनिक का काम किया है वरना वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप होने से टीम का मनोबल गिर जाता। दूसरी ओर वनडे सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया के हौसले बुलंद हैं। स्टार बल्लेबाज डेविड वार्नर हालांकि चोट के कारण बाहर हैं। अब देखना यह है कि कप्तान आरोन फिंच के साथ मार्नस लाबुशाने उतरते हैं या कोई और। मार्कस स्टोइनिस भी पारी की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन वनडे में उन्हें भी चोट लगी थी और अभी उनका खेलना संदिग्ध है। गेंदबाजी में मिशेल स्टार्क तीसरे वनडे से बाहर रहने के बाद वापसी कर सकते हैं जबकि पैट कमिंस को कार्यभार प्रबंधन के कारण आराम दिया गया है।

टीमें : भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्रा सिंह चहल, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, टी. नटराजन।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), सीन एबोट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, मोइसेस हेनरिक्स, मार्नस लाबुशाने, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, केन रिचर्डसन, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डी. आर्ची शॉर्ट, एडम जांपा।

नंबर गेम :

-20 टी-20 मुकाबले अब तक दोनों देशों के बीच हुए हैं। भारत ने 11 और ऑस्ट्रेलिया ने आठ मुकाबले जीते हैं। हालांकि पिछली टी-20 सीरीज ऑस्ट्रेलिया 2-0 से जीती थी। 

-2019 जनवरी से टी-20 में ऑस्ट्रेलियाई टीम का विश्व में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी औसत रहा है। 

chat bot
आपका साथी