भारत की धमाकेदार जीत से 'टेस्ट चैंपियनशिप' टेबल में बड़ा बदलाव, जानिए भारत की स्थिति

ICC Test championship टीम इंडिया को ब्रिसबेन टेस्ट में जीत का फायदा मिला तो वहीं ऑस्ट्रेलिया को भारी नुकसान हुआ। भारत अब पहले स्थान पर पहुंच गया है जबकि मेजबान टीम हार की वजह से तीसरे पायदान पर लुढक गई है।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 02:45 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 02:45 PM (IST)
भारत की धमाकेदार जीत से 'टेस्ट चैंपियनशिप' टेबल में बड़ा बदलाव, जानिए भारत की स्थिति
भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज- फोटो ट्विटर पेज BCCI

नई दिल्ली, जेएनएन। ब्रिसबेन में भारतीय क्रिकेट टीम ने धमाकेदार जीत के साथ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। सीरीज में मिली 2-1 की जीत ने टीम इंडिया के आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में भी टॉप पर पहुंचा दिया है। टीम इंडिया को जीत का फायदा मिला तो वहीं ऑस्ट्रेलिया को भारी नुकसान हुआ। भारत अब पहले स्थान पर पहुंच गया है जबकि मेजबान टीम हार की वजह से तीसरे पायदान पर लुढक गई है।

टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई चार मैचों की सीरीज के बाद अंक तालिका में बड़ा बदलाव हुआ है। ब्रिसबेन टेस्ट का नतीजा आने से पहले ऑस्ट्रेलिया पहले जबकि भारत दूसरे स्थान पर था। वहीं न्यूजीलैंड की टीम तीसरे नंबर पर चल रही थी। मैच का नतीजा आने के बाद भारत पहले, न्यूजीलैंड दूसरे और ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे नंबर पर खिसक गई है।

🇮🇳 India displace Australia to become the new No.2 in the @MRFWorldwide ICC Test Team Rankings 🎉#AUSvIND pic.twitter.com/ae4sPu3VdQ

— ICC (@ICC) January 19, 2021

ताजा टेस्ट चैंपियनशिप टेबल कि स्थिति

आइसीसी द्वारा जारी ताजा टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में भारत ब्रिसबेन की जीत के बाद 71.1 प्रतिशत जीत के साथ पहले स्थान पर पहुंच गया है। न्यूजीलैंड की टीम 70 फीसदी जीत के साथ दूसरे नंबर पर है जबकि 69.2 प्रतिशत जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे पायदान पर खिसक गई है। 65.2 फीसदी जीत के साथ इंग्लैंड चौथे तो वहीं 40 प्रतिशत जीत के साथ साउथ अफ्रीका पांचवें नंबर पर है।

भारत ने मंगलवार 19 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया की धरती पर लगातार दूसरी बार टेस्ट सीरीज में जीत हासिल कर एक नया इतिहास रचा। 328 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल करने वाली टीम इंडिया ने इस मैच में कई कीर्तिमान बनाए। इससे पहले इस मैदान पर इतना बड़ा लक्ष्य किसी टीम ने हासिल नहीं किया था। 1988 के बाद ऑस्ट्रेलिया की इस मैदान पर यह पहली हार है।

chat bot
आपका साथी