भारत-साउथ अफ्रीका क्रिकेट सीरीज की डेट आगे खिसकी, 17 दिसंबर नहीं बल्कि इस दिन से होगा शुरू

बीसीसीआइ की 90वीं एनुअल जेनरल मीटिंग में भारत-साउथ क्रिकेट सीरीज पर अहम फैसला लिया गया। टीम इंडिया साउथ अफ्रीका दौरे पर जाएगी और क्रिकेट सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर की जगह अब इस दिन से होगी। दोनों देशों के बीच तीन-तीन मैचों की टेस्ट व वनडे सीरीज खेली जाएगी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 05:01 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 05:33 PM (IST)
भारत-साउथ अफ्रीका क्रिकेट सीरीज की डेट आगे खिसकी, 17 दिसंबर नहीं बल्कि इस दिन से होगा शुरू
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (फोटो- एएनआई)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन से बेशक दुनिया दहली हुई है, लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका दौरा कायम रखा है। हालांकि अब दोनों देशों के बीच तीन-तीन मैचों की टेस्ट व वनडे सीरीज खेली जाएगी। पहले इस क्रिकेट सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर से होनी थी, लेकिन अब इसकी शुरुआत 26 दिसंबर यानी बाक्सिंग डे टेस्ट मैच से की जाएगी। पहले दोनों देशों के बीच चार मैचों की टी20 सीरीज का भी आयोजन किया जाना था, लेकिन इस दौरे पर इसका आयोजन नहीं किया जाएगा। बीसीसीआइ की 90वीं एजीएम में ये फैसला किया गया। 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) और क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने कोरोना के नए वैरिएंट 'ओमिक्रोन' के बढ़ते प्रसार के कारण इस दौरे के टलने की अटकलों पर विराम लगाते हुए शनिवार को यह घोषणा करते हुए कहा गया कि इसे कैंसल नहीं किया जाएगा। वहीं बीसीसीआइ के सचिव जय शाह ने बयान जारी कर कहा- 'भारतीय टीम तीन टेस्ट और तीन वनडे के लिए दक्षिण अफ्रीका जाएगी। चार टी-20 मैच बाद में खेले जाएंगे।' चूंकि टीम इंडिया अब एक हफ्ते देर से रवाना होगी इसलिए लग रहा कि मूल कार्यक्रम के मुताबिक पहला टेस्ट 17 दिसंबर से जोहानिसबर्ग में नहीं हो सकेगा, हालांकि सीएसए की तरफ से कहा गया है कि भारतीय टीम का दौरा मूल कार्यक्रम के अनुसार ही होगा। थोड़े-बहुत बदलाव किए गए हैं, मसलन भारतीय टीम के आने का समय।

यह दौरा कड़े कोरोना प्रोटोकाल के साथ होगा और खिलाड़ि की सुरक्षा और जैव सुरक्षित माहौल को ध्यान में रखकर आयोजन स्थलों का चयन होगा। भारतीय टीम को पहले नौ दिसंबर को रवाना होना था। गौरतलब है कि ओमिक्रोन दक्षिण अफ्रीका से ही निकला है और वहां इसके मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस कारण नीदरलैंड की टीम ने अपना दौरा बीच में छोड़ दिया था। सीएसए को अपने घरेलू मैच भी स्थगित करने पड़े थे क्योंकि कुछ खिलाड़ी पाजिटिव पाए गए थे। भारत 'ए' टीम हालांकि दक्षिण अफ्रीका में ही है, जिससे सीनियर टीम का दौरा रद नहीं होने की उम्मीद बंधी थी। भारत ने अभी दक्षिण अफ्रीका से उड़ानें भी बंद नहीं की है, हालांकि उसे 'जोखिम' वाली श्रेणी में रखा है। भारतीय टीम का दौरा रद होने पर सीएसए को भारी आर्थिक नुकसान होता। सीएसए के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने कठिन समय में साथ खड़े होने के लिए बीसीसीआइ को धन्यवाद दिया है।

chat bot
आपका साथी