न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू क्रिकेट सीरीज में भारत के लिए हेड कोच की भूमिका निभा सकते हैं यह दिग्गज खिलाड़ी

रवि शास्त्री के कोच पद से हटने के बाद भारत के लिए तुरंत हेड कोच की नियुक्ति संभव नहीं दिखता क्योंकि ये एक प्रक्रिया है और इसमें वक्त लग सकता है। इसी हालात को देखते हुए बीसीसीआइ ने ये निर्णय लिया है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 07:44 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 07:52 PM (IST)
न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू क्रिकेट सीरीज में भारत के लिए हेड कोच की भूमिका निभा सकते हैं यह दिग्गज खिलाड़ी
कप्तान कोहली के साथ भारतीय खिलाड़ी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, प्रेट्र। टी20 वर्ल्ड कप 2021 के खत्म होने के ठीक बाद न्यूजीलैंड की टीम भारतीय दौरे पर आएगी और यहां दोनों देशों के बीच दो टेस्ट व तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इस घरेलू सीरीज के लिए राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का हेड कोच नियुक्त किया जा सकता है। दरअसल भारतीय टीम के मौजूदा हेड कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद खत्म हो जाएगा। राहुल द्रविड़ इससे पहले भी टीम इंडिया के हेड कोच की हैसियत से काम कर चुके हैं। वो कुछ वक्त पहले भारत के श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया के हेड कोच बनाए गए थे। 

रवि शास्त्री के कोच पद से हटने के बाद भारत के लिए तुरंत हेड कोच की नियुक्ति संभव नहीं दिखता क्योंकि ये एक प्रक्रिया है और इसमें वक्त लग सकता है। इसी हालात को देखते हुए बीसीसीआइ ने ये निर्णय लिया है। बोर्ड का मानना है कि नए कोच की नियुक्ति में वक्त लग सकता है और इसी वजह से बीसीसीआइ चाहता है कि एनसीए प्रमुख राहुल द्रविड़ न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले घरेलू क्रिकेट सीरीज के लिए टीम इंडिया के हेड कोच की भूमिका निभाएं। द्रविड़ की देखरेख में श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा था। हालांकि टी20 सीरीज में कई भारतीय खिलाड़ियों के कोविड-19 महामारी की चपेट में आने की वजह से हार मिली थी। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी और इसकी शुरुआत 17 नवंबर से होगी। इसके बाद दूसरा मैच 19 नवंबर और फिर तीसरा मुकाबला 21 नवंबर को खेला जाएगा। टी20 सीरीज खत्म होने के बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आयोजन किया जाएगा। पहला टेस्ट मैच 25 नवंबर से खेला जाएगा जबकि दूसरा टेस्ट मैच तीन दिसंबर से शुरू होगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले इस घरेलू सीरीज के लिए कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है और रितुराज गायकवाड़, वेंकटेश अय्यर, आवेश खान व हर्षल पटेल जैसे खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी