फिर खतरे में क्रिकेट, कोविड-19 वैरिएंट के कारण महिला विश्व कप क्वालीफायर रद

आइसीसी ने कहा कि टूर्नामेंट को रोकने का फैसला उसकी इस चिंता के आधार पर लिया गया है कि ओमीक्रोन वैरिएंट के बढ़ने के बाद इसमें भाग लेने वाली टीमें वापस कैसे लौटेंगी। यह फैसला नौ टीमों के शुरुआती लीग चरण के टूर्नामेंट के दौरान लिया गया है

Sanjay SavernSat, 27 Nov 2021 06:23 PM (IST)
आइसीसी ने अफ्रीकी क्षेत्र में कोविड-19 के नए वैरिएंट की वजह से बड़ा कदम उठाया (एपी फोटो)

दुबई, प्रेट्र। ICC Womens Cricket World Cup Qualifier 2021 has been called off: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने अफ्रीकी क्षेत्र में कोविड-19 के नए वैरिएंट का पता चलने के बाद अगले साल होने वाले महिला वनडे विश्व कप के लिए हरारे में चल रहे क्वालीफायर शनिवार को रद कर दिया जिससे रैंकिंग के आधार पर पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश ने क्वालीफाई किया।

दक्षिण अफ्रीका में नए स्वरूप के पता चलने के बाद दुनिया भर में डर पैदा हो गया है जिससे कई अफ्रीकी देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। आइसीसी ने कहा कि टूर्नामेंट को रोकने का फैसला उसकी इस चिंता के आधार पर लिया गया है कि ओमीक्रोन वैरिएंट के बढ़ने के बाद इसमें भाग लेने वाली टीमें वापस कैसे लौटेंगी। यह फैसला नौ टीमों के शुरुआती लीग चरण के टूर्नामेंट के दौरान लिया गया है जिससे न्यूजीलैंड में होने विश्व कप 2022 विश्व कप के लिए अंतिम तीन क्वालीफायर के साथ आइसीसी महिला चैंपियनशिप के अगले चक्र के लिए दो अतिरिक्त टीमों का फैसला होता।

आइसीसी के अनुसार, क्वालीफायर पर फैसला अब टीम रैंकिंग के आधार पर किया जाएगा जैसा की टूर्नामेंट खेलने की शतरें में जिक्र किया गया है इसलिए बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज अब न्यूजीलैंड में होने वाले टूर्नामेंट में क्वालीफाई करेंगी।' शनिवार को तीन से दो निर्धारित मैचों का खेल (जिंबाब्वे बनाम पाकिस्तान और अमेरिका बनाम थाइलैंड) शुरू हो गया था लेकिन दिन का तीसरा मैच वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच नहीं कराया जा सका क्योंकि श्रीलंकाई टीम के सहयोगी कर्मचारी का एक सदस्य कोविड-19 पाजिटिव पाया गया।

आइसीसी के टूर्नामेंट प्रमुख क्रिस टेटले ने कहा, 'हम बचे हुए इस टूर्नामेंट को रद करके काफी निराश हैं लेकिन इतने कम समय में लगाए गए कई अफ्रीकी देशों में यात्रा प्रतिबंध के कारण गंभीर जोखिम था कि टीम स्वदेश लौटने में असमर्थ होंगी।' चार मार्च से तीन अप्रैल तक न्यूजीलैंड में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमें आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड (मेजबान), पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश हैं। उन्होंने कहा, 'आइसीसी महिला चैंपियनशिप (2022 से 2025 से) के तीसरे चक्र में टीमों की संख्या बढ़ाकर आठ से 10 कर दी गई हैं जिसमें टीमें आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका और आयरलैंड होंगी।'

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.