ICC टेस्ट रैंकिंग: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज हारकर भी टीम इंडिया और कोहली नंबर वन पर कायम

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का अंत टेस्ट बल्लेबाजों की आइसीसी रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज के रूप में किया। सीरीज के शुरू में कोहली ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 27 अंक पीछे थे, लेकिन अब वह उनसे एक अंक आगे हैं। कोहली एजबेस्टन टेस्ट के बाद पहली बार शीर्ष पर पहुंचे थे और फिर उन्होंने ट्रेंट ब्रिज टेस्ट के बाद नंबर एक स्थान हासिल किया।

अब वह वेस्टइंडीज के खिलाफ चार अक्टूबर से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज के दौरान अपनी नंबर एक रैंकिंग का बचाव करने की कोशिश करेंगे। भारत के केएल राहुल और रिषभ पंत ने भी पांचवें टेस्ट मैच की दूसरी पारी में क्रमश: 149 और 114 रन बनाकर लंबी छलांग लगाई।

राहुल रैंकिंग में अब 16 पायदान ऊपर 19वें और पंत 63 स्थान ऊपर 111वें नंबर पर पहुंच गए हैं। रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में नाबाद 86 रन बनाए, जिससे वह 12 पायदान ऊपर 58वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडरों की सूची में भी वह एक पायदान आगे बढ़कर दूसरे स्थान पर काबिज हो गए हैं।

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से शानदार तरीके से विदाई ली। ओवल टेस्ट के मैन ऑफ द मैच कुक ने टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष-10 में रहकर अपने करियर का अंत किया। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने इस मैच में 71 और 147 रन बनाए और अपनी टीम को 118 रन से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

इस यादगार प्रदर्शन से उन्होंने 11 स्थान की छलांग लगाई और 10वें स्थान पर रहकर अपने करियर का अंत किया। अन्य बल्लेबाजों में जो रूट दूसरी पारी में 125 रन बनाने की बदौलत एक पायदान ऊपर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के अन्य बल्लेबाजों में जोस बटलर नौ पायदान ऊपर 23वें और मोइन अली पांच पायदान ऊपर 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

आइसीसी की टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने नंबर एक रैकिंग के साथ सीरीज का अंत किया। लॉ‌र्ड्स टेस्ट के बाद एंडरसन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 903 हासिल की थी। सीरीज के शुरू में उनकी रेटिंग 892 अंक थी। अभी उनके 899 अंक हैं। जिन अन्य गेंदबाजों ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया उनमें बेन स्टोक्स (एक पायदान ऊपर 27वें) आदिल राशिद (छह पायदान ऊपर 44वें) और सैम कुर्रन (चार पायदान ऊपर 51वें स्थान) शामिल हैं।

भारत शीर्ष पर काबिज, इंग्लैंड चौथे स्थान पर

भारत आइसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार है, लेकिन इंग्लैंड पांच मैचों की सीरीज में 4-1 की जीत के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गया है। विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम ने सीरीज की शुरुआत 125 अंक के साथ की थी, लेकिन सीरीज गंवाने के बाद उसके 115 अंक रह गए हैं। इंग्लैंड ने सीरीज की शुरुआत पांचवें स्थान और 97 अंक के साथ की थी, लेकिन दुनिया की नंबर एक टीम भारत के खिलाफ बड़ी जीत से उसे आठ अंकों का फायदा हुआ और वह न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ते हुए 105 अंकों के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है।

जो रूट की इंग्लैंड की टीम अब दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ एक अंक पीछे है। इन दोनों टीमों के 106 अंक हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम दशमलव अंक में बेहतर स्थिति में होने के कारण दूसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड के 102 अंक हैं जिससे इन चार टीमों के बीच अब सिर्फ पांच अंक का अंतर है।

टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज

बल्लेबाज, देश, अंक

विराट कोहली, भारत, 930

स्टीव स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया, 929

केन विलियमसन, न्यूजीलैंड, 847

जो रूट, इंग्लैंड, 835

डेविड वार्नर, ऑस्ट्रेलिया, 820

टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष गेंदबाज

गेंदबाज, देश, अंक

जेम्स एंडरसन, इंग्लैंड, 899

कैगिसो रबादा, दक्षिण अफ्रीका, 882

वर्नोन फिलैंडर, दक्षिण अफ्रीका, 826

रवींद्र जडेजा, भारत, 814

पैट कमिंस, ऑस्ट्रेलिया, 800

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.