ICC T20I Rankings में विराट कोहली को फायदा, केएल राहुल इस नंबर पर बरकरार

ICC T20I Rankings में बल्लेबाजी की बात करें तो टाप 10 में कप्तान विराट कोहली और ओपनर केएल राहुल का नाम शामिल है। यही दो भारतीय खिलाड़ी टाप 10 में शामिल हैं। यहां तक कि लंबे समय से इन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेली है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 02:57 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 02:57 PM (IST)
ICC T20I Rankings में विराट कोहली को फायदा, केएल राहुल इस नंबर पर बरकरार
Virat Kohli और KL Rahul टाप 10 में बरकरार हैं (फोटो BCCI ट्विटर)

दुबई, एएनआइ। दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक ने श्रीलंका के खिलाफ T20I सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया। इसी के बाद वे आइसीसी पुरुष T20I रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने इस सीरीज के बाद चार स्थानों की बढ़त हासिल की। बाएं हाथ के खिलाड़ी ने इस सीरीज में 153 रन बनाए। वहीं, आखिरी मैच में क्विंटन डिकाक ने 46 गेंदों में नाबाद 59 रन की पारी खेली और टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई। इसी के दम पर साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका का सफाया किया।

यह पहली बार है जब क्विंटन डिकाक T20I रैंकिंग के शीर्ष 10 में शामिल हुए हैं, लेकिन एकदिवसीय मैचों में तीसरे और टेस्ट में छठे की करियर उच्च रैंकिंग प्राप्त कर चुके हैं। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली को आइसीसी टी20 रैंकिंग में फायदा हुआ है। वे पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि भारतीय ओपनर केएल राहुल छठे स्थान पर बरकरार हैं। इनके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज टी20 रैंकिंग में शीर्ष 10 में शामिल नहीं हैं। इनके बाद रोहित शर्मा का नाम है, जो 21वें स्थान पर बने हुए हैं।

एडेन मार्क्रम 12 पायदान के फायदे से 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि ब्योर्न फोर्टुइन (103 पायदान के फायदे से 43वें) और एनरिक नोर्खिया (29 पायदान के फायदे से 71वें) ने गेंदबाजों की सूची में तेजी से प्रगति की है। श्रीलंका के कुसल परेरा नवीनतम अपडेट में दो पारियों में 69 रन बनाकर 10 स्थान आगे बढ़कर 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जिसमें बांग्लादेश-न्यूजीलैंड श्रृंखला के अंतिम दो मैच भी शामिल हैं। बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान सीरीज में आठ विकेट लेकर दो पायदान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

आइसीसी टी20 रैंकिंग में गेंदबाजी में सिर्फ दो बदलाव हुए हैं, जिसमें मुस्तफिजुर रहमान 10वें से 8वें स्थान पर पहुंचे हैं, जबकि टिम साउथी 2 पायदान नीचे खिसककर 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। आलराउंडर्स की बात करें तो टाप 10 रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। मुहम्मद नबी पहले स्थान पर बरकरार हैं, जबकि शाकिब अल हसन दूसरे नंबर पर हैं।

chat bot
आपका साथी