हार्दिक को Dhoni ने डेब्यू मैच में बिना कुछ बोले दे दी थी बड़ी सीख, 8 गेंदों पर दिए थे 26 रन

हार्दिक पांड्या ने बताया कि माही भाई ने एक शब्द कहे बिना ही मुझे पूरी जिंदगी के लिए बड़ी सीख से दी थी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 11:09 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 11:09 AM (IST)
हार्दिक को Dhoni ने डेब्यू मैच में बिना कुछ बोले दे दी थी बड़ी सीख, 8 गेंदों पर दिए थे 26 रन
हार्दिक को Dhoni ने डेब्यू मैच में बिना कुछ बोले दे दी थी बड़ी सीख, 8 गेंदों पर दिए थे 26 रन

नई दिल्ली, जेएनएन। MS Dhoni की कप्तानी के वक्त कई भारतीय क्रिकेटरों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की जिसमें से एक हार्दिक पांड्या भी थे। भारत के इस टॉप ऑलराउंडर ने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार भारतीय जर्सी पहनी थी। उनके डेब्यू मैच में ही धौनी ने हार्दिक को बहुत बड़ी सीख या ऐसे कहें की गुरुमंत्र दी थी। 

साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत व कंगारू टीम के बीच 26 जनवरी को एडिलेड में पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया था। इस मैच के जरिए हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए डेब्यू किया था और उन्हें इंटरनेशनल कैप दी गई थी। धौनी इसलिए भी जाने जाते हैं कि वो अपने गेंदबाजों को इस बात की पूरी आजादी देते हैं कि वो अपनी मर्जी से फील्डिंग सेट कर सकते हैं और अपनी समझ के मुताबिक गेंदबाजी भी कर सकते हैं।

इस मैच में जब हार्दिक पांड्या को गेंदबाजी दी गई तो उन्होंने पहली तीन गेंदें वाइड फेंकी और उस ओवर में 19 रन दिए। अपना पहला ओवर इतना खराब होने के बाद उन्हें ऐसा लगा कि उनका क्रिकेट करियर इसी मैच के साथ खत्म हो गया। उन्होंने बताया कि मुझे सचमुच ऐसा लगा कि मेरा करियर खत्म हो चुका है। घरेलू क्रिकेट में भी कभी मैंने इतनी खराब गेंदबाजी नहीं की थी। उन्होंने इस मैच में अपनी पहली 8 गेंदों पर 26 रन दे दिए थे। हालांकि बाद में उन्हें दो विकेट लिए और इस मैच में उन्होंने 3 ओवर में 12.33 की औसत से कुल 37 रन दिए थे और 6 वाइड गेंदें फेंकी थी। 

हार्दिक ने बताया कि जब माही भाई ने मुझे बात करने के लिए बुलाया था तब 2-3 सेकेंड तक को मेरे पांव ही नहीं हिले। दरअसल वो चाहते थे कि मैं खुद ही अपनी गलती से सीखूं। अपने अनुभव से उन्होंने कुछ ऐसा किया कि जिससे मुझे ये सच्चाई पता लगी कि मैं भारत के लिए खेल रहा हूं। ये वो पल था जहां में खुद से ये कह सकता था कि मैं माही, कोहली व रोहित शर्मा का जानता हूं। 

उन्होंने कहा कि छह महीने पहले मैं जिन खिलाड़ियों की प्रशंसा करता था अब मैं  उनके साथ खेल रहा था। मैं उन खिलाड़ियों के साथ खेल रहा था जिन्हें मैं देखता था। बिना एक शब्द कहे बिना भी धौनी ने मुझे पूरी जिंदगी के लिए सबक दे दिया। यानी धौनी ने सिर्फ अपनी शरीर की भाषा से हार्दिक को ये अनुभव करा दिया कि वो देश के लिए खेल रहे हैं और वो जिनके साथ खेल रहे हैं वो इस वक्त भारत के टॉप क्रिकेटर्स हैं। इसका अहसास होने से हार्दिक का आत्मविश्वास काफी बढ़ गया था। उस मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया पर 37 रन से जीत मिली थी। 

chat bot
आपका साथी