हरभजन सिंह और जवागल श्रीनाथ को मिली एमसीसी की मानद आजीवन सदस्यता

भारतीय आफ स्पिनर हरभजन सिंह और पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब यानी एमसीसी ने मानद आजीवन सदस्य के तौर पर चुना है। उनके साथ-साथ 18 खिलाड़ियों को इस खास उपलब्धि से नवाजा गया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:07 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:07 AM (IST)
हरभजन सिंह और जवागल श्रीनाथ को मिली एमसीसी की मानद आजीवन सदस्यता
हरभजन सिंह और जवागल श्रीनाथ को खास उपाधि मिली है

लंदन, पीटीआइ। भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और पूर्व तेज गेंदबाज और मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। हरभजन सिंह और जवागल श्रीनाथ उन 18 क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिन्हें मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने मंगलवार को मानद आजीवन सदस्यता प्रदान की। लंदन स्थित एमसीसी को क्रिकेट नियमों का संरक्षक माना जाता है।

हरभजन सिंह और श्रीनाथ का अंतरराष्ट्रीय करियर शानदार रहा है। हरभजन के नाम 103 टेस्ट में 417 विकेट दर्ज हैं और वह खेल के इस प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीयों में तीसरे नंबर पर हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में उन्होंने 700 से ज्यादा विकेट लिए हैं।

श्रीनाथ अभी आइसीसी के एलीट पैनल के मैच रेफरी हैं। वह भारत के दिग्गज तेज गेंदबाजों में शामिल हैं। उन्होंने वनडे में 315 और टेस्ट में 236 विकेट लिए हैं। भारत के दो खिलाड़ियों के अलावा इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के चार-चार खिलाड़ियों को यह सम्मान दिया गया है। इसमें वेस्टइंडीज के तीन, आस्ट्रेलिया के दो और न्यूजीलैंड, जिंबाब्वे तथा श्रीलंका के एक-एक खिलाड़ी को भी शामिल किया गया है।

न्यूजीलैंड के अंपायर फ्रेड गुडाल का निधन

वेलिंगटन, एपी : न्यूजीलैंड के क्रिकेट अंपायर फ्रेड गुडाल का निधन हो गया है। वह न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच 1980 में विवादास्पद टेस्ट सीरीज का हिस्सा थे। गुडाल 83 साल के थे। उनके निधन की घोषणा मंगलवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने की, लेकिन इसका कारण नहीं बताया।

गुडाल ने 1965 से 1988 के बीच 24 टेस्ट और 15 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग की। उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ फरवरी 1980 में क्राइस्टचर्च के लंकास्टर पार्क में विवादास्पद दूसरे टेस्ट के लिए जाना जाता है। इस मैच में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज कोलिन क्राफ्ट ने उन्हें टक्कर मार दी थी। ऐसा लगा था कि क्राफ्ट ने यह जानबूझकर किया, लेकिन इस तेज गेंदबाज ने हमेशा कहा कि ऐसा दुर्घटनावश हुआ था।

chat bot
आपका साथी