खेल रत्न के लिए नीरज, मिताली समेत 11 खिलाड़ियों की सिफारिश, धवन का नाम अर्जुन अवार्ड के लिए भेजा गया

बुधवार को 11 एथलीट के नाम की सिफारिश मेजर ध्यान चंद खेल रत्न अवार्ड के लिए करने का फैसला लिया गया। नीजर चोपड़ा जिन्होंने इस साल टोक्यो में हुए ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था उनका भी नाम इसमें शामिल है।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:02 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:13 PM (IST)
खेल रत्न के लिए नीरज, मिताली समेत 11 खिलाड़ियों की सिफारिश, धवन का नाम अर्जुन अवार्ड के लिए भेजा गया
महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की वनडे और टेस्ट कप्तान मिताली राज को खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा। इस साल जून में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उनके नाम कि सिफारिश खेल के इस सबसे बड़े सम्मान के लिए की थी। उनका नाम ओलिंपिक गोल्ड जीतने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा और दिग्गज फुटबाल कप्तान सुनील छेत्री के साथ इस सम्मान के लिए भेजा गया है। जबकि अर्जुन अवार्ड के लिए नामित होने वाले 35 खिलाड़ियों की सूचि में भारतीय ओपनर शिखर धवन का नाम शामिल है। 

बुधवार को 11 एथलीट के नाम की सिफारिश मेजर ध्यान चंद खेल रत्न अवार्ड के लिए करने का फैसला लिया गया। यह पहला मौका है जब इतने सारे खिलाड़ियों के नाम को सर्वोच्च खेल सम्मान के लिए भेजे जाने का फैसला लिया गया। नीरज चोपड़ा जिन्होंने इस साल टोक्यो में हुए ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था उनका भी नाम इसमें शामिल है। इस लिस्ट में पैरालिंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के नाम को भी शामिल किया गया है। कुल 11 खिलाड़ी जिनके नाम की खेल रत्न सम्मान के लिए सिफारिश की गई है वो लिस्ट नीचे है। 

मिताली राज (क्रिकेट), नीरज चोपड़ा (भालाफेंक), रवि दहिया (कुश्ती), पीआर श्रीजेश (हाकी), लवलीना बोरगोहान (मुक्केबाजी), सुनील छेत्री (फुटबाल), प्रमोद भगत (बैडमिंटन), सुमित अंतिल (भालाफेंक), अवनी लेखारा (निशानेबाजी) कृष्णा नागर (बैडमिंटन), एम नारवाल (निशानेबाजी)

पिछले साल पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था। टोक्यो पैरालिंपिक में हिस्सा लेने वाले पैरा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी विचार करने के लिए राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की घोषणा में विलंब हुआ। टोक्यो पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले निशानेबाज मनीष नरवाल और अवनि लेखरा, भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल और बैडमिंटन खिलाडि़यों प्रमोद भगत और कृष्णा नागर को भी खेल रत्न पुरस्कार के लिए समिति ने चुना है। समिति ने अर्जुन पुरस्कार के लिए 35 खिलाड़ियों को चुना जो पिछले साल पुरस्कार के लिए चुने गए खिलाडि़यों की संख्या से आठ अधिक हैं।

क्रिकेटर शिखर धवन, पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल, पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी सुहास एल यतिराज और ऊंची कूद के निषाद कुमार अर्जुन पुरस्कार के लिए सिफारिश किए गए खिलाड़ियों में शामिल हैं। टोक्यो ओलिंपिक में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हाकी टीम के खिलाडि़यों की भी अर्जुन पुरस्कार के लिए सिफारिश की गई है।

chat bot
आपका साथी