भारत-न्यूजीलैंड के बीच होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए वानखेड़े में 25 फीसद से ज्यादा नहीं होंगे दर्शक

इस मैदान पर भारत ने अब तक कुल 25 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उसे11 मैचों में जीत मिली है जबकि 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा और सात मुकाबले ड्रा रहे हैं। भारत ने इस मैदान पर अपने आखिरी दो टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेले थे

Sanjay SavernPublish:Sat, 27 Nov 2021 07:36 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:09 PM (IST)
भारत-न्यूजीलैंड के बीच होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए वानखेड़े में 25 फीसद से ज्यादा नहीं होंगे दर्शक
भारत-न्यूजीलैंड के बीच होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए वानखेड़े में 25 फीसद से ज्यादा नहीं होंगे दर्शक

मुंबई, प्रेट्र। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन दिसंबर से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के दौरान वानखेड़े स्टेडियम की क्षमता के 25 प्रतिशत दर्शकों को ही अनुमति दी जाएगी और मेजबान संघ का कहना है कि वह संख्या बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

वानखेड़े स्टेडियम में 30,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के एक अधिकारी ने कहा कि वे इस सीमा को बढ़ाकर 50 प्रतिशत तक कराने की कोशिश करेंगे। अधिकारी ने कहा, 'महाराष्ट्र सरकार के मुख्य सचिव द्वारा हस्ताक्षरित आम आदेश के अनुसार अभी तक वानखेड़े टेस्ट के लिए 25 प्रतिशत दर्शकों को अनुमति दी जाएगी। एमसीए उम्मीद लगाए है कि वे 50 प्रतिशत दर्शकों की अनुमति भी दे सकते हैं।' इस स्टेडियम में अंतिम टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ दिसंबर 2016 में हुआ था। इस मैच से इस स्थल पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी भी होगी क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण पिछले साल खेल गतिविधियां बंद हो गई थीं।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक दो टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से एक में भारत को जीत मिली थी जबकि दूसरे में न्यूजीलैंड को जीत मिली थी। दोनों देशों के बीच इस स्टेडियम पर पहला टेस्ट मैच 1976 में खेला गया था जिसमें भारत को 162 रन से जीत मिली थी। इसके बाद इस मैदान पर दोनों देश साल 1988 में भिड़े थे जिसमें कीवी टीम को 136 रन से जीत मिली थी। इसके बाद अब जाकर यानी 22 साल के बाद इस मैदान पर दोनों देश टेस्ट में एक-दूसरे से भिड़ेंगे। भारत ने इस मैदान पर अब तक कुल 25 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 11 मैचों में भारत को जीत मिली है जबकि 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है और सात मुकाबले ड्रा रहे हैं। भारत ने इस मैदान पर अपने आखिरी दो टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेले थे जिसमें दोनों में टीम इंडिया को पारी से जीत मिली थी। वानखेड़े में भारत ने आखिरी टेस्ट मैच साल 2016 में खेला था।