श्रीलंका टीम के पहले टेस्ट कप्तान का हुआ निधन, इलाज के दौरान तोड़ा दम

श्रीलंका की क्रिकेट टीम के पहले टेस्ट कप्तान बंदुला वर्णपुरा (Bandula Warnapura) का निधन हो गया है। 68 साल के बांदुला वार्नापुरा ने कोलंबो में एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वे श्रीलंका की टीम के कोच भी रहे हैं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 01:56 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 01:56 PM (IST)
श्रीलंका टीम के पहले टेस्ट कप्तान का हुआ निधन, इलाज के दौरान तोड़ा दम
श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान का निधन हो गया है।

 कोलंबो, आइएएनएस। श्रीलंका की क्रिकेट टीम को आज अपने टी20 विश्व कप 2021 अभियान की शुरुआत करनी है, लेकिन इससे पहले एक बुरी खबर श्रीलंका क्रिकेट से जुड़ी सामने आई है। जी हां, श्रीलंका की टीम के पूर्व कप्तान का निधन हो गया है। श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए पहले टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले बंदुला वर्णपुरा (Bandula Warnapura) का निधन हो गया है। कोलंबो के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान बंदुला वर्णपुरा का निधन हो गया। 68 साल की उम्र में इस दिग्गज ने इस दुनिया को अलविदा कहा है।

बंदुला वर्णपुरा श्रीलंका की टीम के कोच भी रह चुके हैं और बोर्ड में प्रशासन की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं। पूर्व क्रिकेटर को रक्त संचार में बाधा के कारण हाई सुगर लेवल का पता चलने के बाद आइसीयू में भर्ती कराया गया था। 1982 में कोलंबो में इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंका के पहले टेस्ट के दौरान बंदुला ने कप्तानी की और तीन टेस्ट और 12 एकदिवसीय मैच खेले, लेकिन उनका प्रभावशाली क्रिकेट करियर तब छोटा रह गया, जब उन्हें 1982/83 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रंगभेद के कारण आजीवन बैन झेलना पड़ा।

हालांकि 1991 में, बंदुला राष्ट्रीय कोच और श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड के प्रशासक के रूप में क्रिकेट में फिर से शामिल हो गए। उन्हें 1994 में कोचिंग के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था और बाद में 2001 में उन्हें संचालन निदेशक, श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के रूप में पद दिया गया था। बंदुला ने आइसीसी मैच रेफरी और एक अंपायर के रूप में भी काम किया और दो टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैचों में रेफरी की भूमिका साल 2001 में निभाई।

वह एशियाई क्रिकेट परिषद के विकास प्रबंधक भी थे। एक सलामी बल्लेबाज और एक मध्यम गति के गेंदबाज, बंदुला ने 16 जून, 1979 को क्रिकेट विश्व कप के दौरान श्रीलंका को भारत के खिलाफ जीत दिलाई। यह श्रीलंका की एकमात्र जीत थी। फिर एक एसोसिएट सदस्य, 1979 विश्व कप के दौरान हासिल किया।

chat bot
आपका साथी