श्रीलंकाई टीम के पूर्व खिलाड़ी को ICC ने 8 साल के लिए किया क्रिकेट से बैन

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने श्रीलंकाई टीम के पूर्व क्रिकेटर दिलहारा लोकुहेटिगे (Dilhara Lokuhettige) को 8 साल के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया है। उन्होंने आइसीसी के एंटी करप्शन कोड तोड़े हैं जिसकी वजह से उन्हें इतनी कड़ी सजा मिली है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 04:29 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 04:29 PM (IST)
श्रीलंकाई टीम के पूर्व खिलाड़ी को ICC ने 8 साल के लिए किया क्रिकेट से बैन
दिलहारा लोकुहेटिगे को बैन किया गया है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली, जेएनएन। श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी दिलहारा लोकुहेटिगे (Dilhara Lokuhettige) को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने कड़ी सजा दी है। दिलहारा लोकुहेटिगे को भ्रष्टाचार निरोधक न्यायाधिकरण ने आइसीसी के भ्रष्टाचार-निरोधी संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया है। इसी वजह से आइसीसी ने दिलहारा लोकुहेटिगे को एक या दो साल के लिए नहीं, बल्कि 8 साल के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया है।

दिलहारा लोकुहेटिगे को 3 अप्रैल 2019 को बैन कर दिया गया था। हालांकि, उस समय उन्हें अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था, लेकिन अब वे किसी भी प्रकार से प्रोफेशनल क्रिकेट का हिस्सा अगले 8 साल नहीं होंगे। जैसा कि पहले पुष्टि की गई थी कि लिखित और मौखिक तर्क की पूर्ण सुनवाई और प्रस्तुतियों के बाद ट्रिब्यूनल ने दिलहारा लोकुहेटिगे को कई अनुच्छेदों के अनुसार दोषी पाया है।

T10 लीग से लेकर टी20 लीग तक में उन्होंने खिलाड़ियों को अपने झांसे में फांसने का काम किया है। टी10 लीग के लिए प्रतिभागियों के लिए इसीबी एंटी करप्शन कोड के तीन मामलों को भंग करने के साथ अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की ओर से भी दिलहारा लोकुहेटिगे को ईसीसी द्वारा आरोपित घोषित किया गया है। इस मामले में उन पर कार्यवाही जारी है। 

आइसीसी के अधिकारी एलेक्स मार्शल ने इस बारे में कहा,"अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व करने के बाद, दिलहारा ने कई भ्रष्टाचार-विरोधी शिक्षा सत्रों में भाग लिया था और वे जानते थे कि उनका ये एक्शन आइसीसी के नियमों का उल्लंघन है। ऐसे में किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार में शामिल होने पर विचार करने वाले के लिए एक निवारक के रूप में काम करना चाहिए।" जिम्बाब्वे की टीम के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक को भी हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने बैन समय के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया है। आइसीसी ने हीथ स्ट्रीक पर भी 8 साल का बैन लगाया है। वे किसी भी तरह क्रिकेट से जुड़े नहीं रहेंगे।

chat bot
आपका साथी