पैट कमिंस को टेस्ट टीम की कप्तानी संभालने के लिए क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने किया मजबूर, टिम पेन की जगह बने हैं कैप्टन

एक इंटरव्यू में कमिंस से पूछा गया कि क्या क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने कप्तान नियुक्त करने से पहले उनसे कबूलनामे जैसा कुछ करवाया था तो उन्होंने जवाब दिया हां कुछ सवाल थे जिसके बारे में समिति के साथ हमने चर्चा की थी।

Sanjay SavernSun, 28 Nov 2021 07:39 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के नए कप्तान पैट कमिंस (एपी फोटो)

सिडनी, आइएएनएस। आस्ट्रेलियाई नए टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने रहस्योद्घाटन किया है कि आठ दिसंबर से गाबा में शुरू होने वाली एशेज सीरीज के लिए टीम की कप्तानी करने से पहले क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने उन पर कप्तानी संभालने के लिए दबाव डाला था। टिम पेन की जगह कमिंस को टीम का दायित्व सौंपा गया है।

2018 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे के दौरान पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और अब पेन से जुड़े विवादों को लेकर आस्ट्रेलियाई टीम में बड़े बदलाव किए गए हैं। एक इंटरव्यू में कमिंस से पूछा गया कि क्या क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने कप्तान नियुक्त करने से पहले उनसे कबूलनामे जैसा कुछ करवाया था, तो उन्होंने जवाब दिया, 'हां, कुछ सवाल थे, जिसके बारे में समिति के साथ हमने चर्चा की थी। तब सीए के मुख्य चयनकर्ता जार्ज बेली, चयनकर्ता टोनी डोडेमैड, सीए बोर्ड के सदस्य मेल जोंस, सीईओ निक हाकले और अध्यक्ष रिचर्ड फ्रायडेनस्टीन के पांच सदस्यों ने कप्तानी पद के लिए मेरा नाम चयन किया।'

कमिंस ने इस आशंका को भी दूर किया कि इस साल लाल गेंद के अनुभव की कमी से एशेज सीरीज में टीम के खेलने की संभावना प्रभावित होगी। जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क, डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ के अलावा, खुद कमिंस सहित कई शीर्ष आस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों ने कोविड के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर या प्रथम श्रेणी क्रिकेट में छह महीने से अधिक समय तक लाल गेंद से क्रिकेट नहीं खेला है। हालांकि, कमिंस ने कहा कि आइसीसी टी-20 विश्व कप में मिली सफलता के साथ ही टीम आगे के मैच खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

तेज गेंदबाज एशेज के दौरान बहाने नहीं बनाएंगे : आस्ट्रेलियाई गेंदबाजी कोच एंड्रयू मैकडानल्ड्स ने इस बात को लेकर उम्मीद जताई है कि जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क और नए कप्तान पैट कमिंस के रूप में तेज गेंदबाज एशेज सीरीज के दौरान कोई बहाने नहीं बनाएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि यह गेंदबाज जो रूट की अगुआई वाली टीम के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी करेंगे। गाबा टेस्ट से पहले रविवार को आस्ट्रेलिया के पहले अभ्यास सत्र के दौरान मैकडानल्ड्स ने कहा, 'मुझे लगता है कि हमने जो कुछ भी किया है, उसने हमें काफी बेहतर बनाया है। क्वारंटाइन के कारण ज्यादा तैयारी और प्लान करने का समय कम मिला, लेकिन मुझे लगता है कि आधुनिक समय के क्रिकेटर की प्रतिभा के आगे यह सब मायने नहीं रखता। इसलिए, मुझे यकीन है कि हमारी ओर से कोई बहाना नहीं होगा।'

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.