IPL के लिए आज है बड़ा दिन, इन दो शहरों की नई टीमें हो सकती हैं टूर्नामेंट में शामिल

IPL के इतिहास में आज एक बड़ा दिन है क्योंकि संभावित रूप से आज आइपीएल को दो नई टीमें मिलने वाली हैं। आइपीएल 2022 के सत्र में 8 नहीं बल्कि 10 टीमें नजर आएंगी और दो नई टीमों के लिए आज बोली लगने की उम्मीद है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:31 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:29 AM (IST)
IPL के लिए आज है बड़ा दिन, इन दो शहरों की नई टीमें हो सकती हैं टूर्नामेंट में शामिल
IPL की दो नई टीमों का आक्शन आज हो सकता है (फाइल फोटो बीसीसीआइ)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के इतिहास में आज यानी 25 अक्टूबर का दिन एतिहासिक दिन होने वाला है। आइपीएल 2022 से पहले दो नई टीमों के लिए सोमवार को आक्शन होने वाला है। दुबई में आइपीएल की दो नई टीमों की नीलामी होगी, क्योंकि आइपीएल 2022 के सत्र में 8 नहीं, बल्कि 10 टीमें नजर आएंगी। रिपोर्ट्स की मानें तो अहमदाबाद के अलावा लखनऊ से आइपीएल की नई टीम निकल सकती है।

IPL 2021 के सीजन में 8 टीम चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्ल, राजस्थान रायल्स और रायल चैलेंजर्स बैंगलोर खेली थी, लेकिन अब 2022 में दो और टीमें इस टूर्नामेंट में जुड़ जाएंगी और इस तरह आइपीएल के मैचों की संख्या भी बढ़ जाएगी। आइपीएल में दो नई टीमों को शामिल करने की प्रक्रिया को आज अंतिम रूप दिया जाना है और कुछ दिन बाद नई टीमों के नाम भी सामने आ जाएंगे।

दैनिक जागरण पहले ही इस खबर को प्रकाशित कर चुका है कि लखनऊ और अहमदाबाद आइपीएल की नई टीमों के गढ़ हो सकते हैं। इसके पीछे का कारण है इन दोनों शहरों में बने विशाल स्टेडियम। अहमदाबाद में जहां 1 लाख 10 हजार की दर्शक क्षमता वाला विशाल नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम है, जबकि लखनऊ में भारत रत्न अटल विहारी बाजपेयी इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम है। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 50 हजार के करीब है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ इन दोनों विशाल स्टेडियम को उपयोग में लेना चाहती हैं, क्योंकि दर्शकों के लिहाज से इन दोनों शहरों में कमाई ज्यादा होगी। इसके अलावा ये दोनों प्रदेशों में क्रिकेट काफी पोपुलर है। इसका फायदा भी बोर्ड और आइपीएल की नई टीमों के लिए बोली लगाने वाले निवेश उठाना चाहते हैं। आज यानी 25 अक्टूबर की शाम तक ये स्पष्ट हो जाएगा कि आइपीएल की नई टीमों के लिए कौन बोली जीतता है और किन शहरों की टीम आइपीएल 2022 में उतरेंगी।

chat bot
आपका साथी