BCCI ने IPL विजेता फ्रेंचाइजी के खिलाफ जीती कानूनी लड़ाई, अब नहीं देने होगी मोटी रकम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ और डेक्कन चार्जर्स के बीच लंबे समय से चली आ रही कानूनी लड़ाई में अब बीसीसीआइ की जीत हुई है। अगर बीसीसीआइ इस केस को नहीं जीतती तो मोटा जुर्माना बोर्ड को पूर्व आइपीएल टीम को चुकाना होता।

Vikash GaurWed, 16 Jun 2021 11:53 AM (IST)
बीसीसीआइ ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ केस जीत लिया है (फोटो ट्विटर)

 नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के लिए एक राहत की खबर है। बीसीसीआइ ने डेक्कन क्रॉनिकल होल्डिंग्स (डीसीएचएल) के खिलाफ कानूनी लड़ाई जीत ली है, क्योंकि बॉम्बे हाई कोर्ट ने भारतीय बोर्ड के पक्ष में फैसला सुनाया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड और आइपीएल की पूर्व विजेता टीम डेक्कन चार्जर्स के बीच विवाद लंबे समय से चल रहा था।

एएनआई से बात करते हुए, घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा कि यह एक स्वागत योग्य निर्णय था, जिसे बोर्ड ने जीता है। अधिकारी ने बताया, "हम इस मामले के विकास से बेहद खुश हैं। इसने हमारी स्थिति को सही ठहराया है, क्योंकि हमने हमेशा समझौते में जो था, उसका पालन किया था।"

इस मामले की बात करें तो आइपीएल गवर्निंग काउंसिल ने 2012 में डेक्कन चार्जर्स के साथ करार को समाप्त कर दिया था और फ्रेंचाइजी ने इस समाप्ति को चुनौती दी थी। उन्होंने बॉम्बे हाई कोर्ट से संपर्क किया था और मध्यस्थता की प्रक्रिया न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) सी. एकमात्र मध्यस्थ के रूप में ठाकर और BCCI को जुलाई 2020 में DCHL को 4800 करोड़ रुपये देने का आदेश दिया गया था।

इसके बाद DCHL ने 6046 करोड़ रुपये के नुकसान और रिपोर्ट के अनुसार ब्याज और शुल्क का दावा किया था। जुलाई 2020 में इस मामले के विकास पर प्रतिक्रिया देते हुए, बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने यह स्पष्ट कर दिया था कि एक अपील कार्ड पर थी, क्योंकि बोर्ड का मानना ​​था कि यह एक बहुत अच्छा मामला था।

डेक्कन चार्जर्स साल 2008 से 2012 तक एक्टिव रही। एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी और रोहित शर्मा की उपकप्तानी वाली टीम ने साल 2009 में खिताब भी जीता था। अगले साल सेमीफाइनल में भी टीम पहुंची, लेकिन उसके बाद से टीम का प्रदर्शन खराब होता चला गया था। जहां टीम ग्रुप स्टेज से आगे नहीं निकल पाई। बाद में टीम को डिजोल्व कर दिया गया। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.