IPL 2020 के लिए BCCI की रडार में है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, लेकिन ये है अड़चन

IPL 2020 की मेजबानी के लिए बीसीसीआइ दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की तरफ रुख करना चाहती है लेकिन मौका नहीं मिल पा रहा है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 09:23 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 03:01 PM (IST)
IPL 2020 के लिए BCCI की रडार में है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, लेकिन ये है अड़चन
IPL 2020 के लिए BCCI की रडार में है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, लेकिन ये है अड़चन

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली और हर एक अधिकारी यही चाहते हैं कि किसी भी तरह इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल का आयोजन देश में ही किया जाए। कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत में क्रिकेट जल्दबाजी में शुरू नहीं होगा। इस बात को बोर्ड के मुखिया सौरव गांगुली ने स्पष्ट कर दिया है, लेकिन बीसीसीआइ आइपीएल 2020 के लिए प्लान तैयार कर रही है।

बुधवार को ये बात भी सामने आई है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड की रडार में आइपीएल के आयोजन के लिए दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी था, लेकिन अधिकारियों को स्टेडियम को देखने को जाने के लिए मौका नहीं मिल सका। गांगुली चाहते हैं कि 2020 का साल बिना आइपीएल के नहीं जाना चाहिए और आइपीएल का आयोजन देश में ही होना चाहिए। खुद गांगुली ने ये कहा है कि वे आइपीएल के लिए मोटेरा स्टेडियम को देखने जाने वाले थे।

Magnificent Motera!#SardarPatelStadium pic.twitter.com/CWV46qdRpk

— Jay Shah (@JayShah) July 5, 2020

दरअसल, इंडिया टुडे से बात करते हुए सौरव गांगुली ने कहा है, "मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई जैसे स्थानों पर इस समय आइपीएल का आयोजन करना सही नहीं होगा, जहां की टीम भी बड़ी हैं और उनको लोकल सपोर्ट मिलता है।" दादा ने आगे कहा है, "हम नए स्टेडियम को देखने के लिए अहमदाबाद जाने के इच्छुक थे, लेकिन मुझे नहीं पता कि हम वहां जा पाएंगे या नहीं। यह कहना फिलहाल आसान नहीं है कि हम भारत में इसकी मेजबानी करने जा रहे हैं।"

बीसीसीआइ बॉस गांगुली ने ये भी माना है कि विदेश में आइपीएल का आयोजन करना बोर्ड को ही नहीं, बल्कि फ्रेंचाइजियों को भी महंगा पड़ेगा। वहीं, गांगुली के दिमाग में अहमदाबाद में बनकर तैयार हुए एक लाख 10 हजार की दर्शक क्षमता वाले दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम को आइपीएल के लिए देखने का ख्याल इसलिए भी आया होगा, क्योंकि इस मैदान पर 6 पिच हैं, जिन्हें मैचों के लिए तैयार किया जा सकता है और इस तरह से यहां कम से कम पिच की दिक्कत तो नहीं होगी।

एक ही स्टेडियम में आइपीएल का आयोजन मोटेरा में बने इस नए स्टेडियम में ही संभव है, क्योंकि यहां 55 रूम का एक क्लब हाउस है। स्टेडियम में चार ड्रेसिंग रूम हैं, जो खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा ठहरने के लिए अहमदाबाद में कई बड़े होटल भी हैं। ऐसे में बीसीसीआइ के पास यहां आइपीएल का आयोजन कराने का विकल्प था, लेकिन अधिकारी स्टेडियम को देखने के लिए कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण जा नहीं पाए हैं।

chat bot
आपका साथी